क्या जम्मू-कश्मीर में बीजेपी फिर से बनेगी सत्ता की कुंजी? जानें पूरी कहानी!

J&K Elections 2024: BJP जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने की संभावनाएं तलाश रही है. सी वोटर के एक्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें BJP सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है. पार्टी कई निर्दलीय और छोटी पार्टियों के नेताओं से संपर्क में है और जम्मू में क्लीन स्वीप की उम्मीद कर रही है. क्या बीजेपी अपनी रणनीति के जरिए सत्ता में वापसी कर पाएगी? जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें!

JBT Desk
JBT Desk

J&K Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं. पार्टी के नेता इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि अगर वे सबसे बड़े दल के रूप में उभरते हैं, तो निर्दलीय और छोटी पार्टियों के जीते विधायकों के सहयोग से सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

सी वोटर के एक्जिट पोल से जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन आगे रहने की संभावना जताई गई है. लेकिन किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की उम्मीद है. BJP को 27 से 32 सीटें मिलने का अनुमान है जिससे वह सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की स्थिति में हो सकती है.

निर्दलीय और छोटी पार्टियों से संपर्क

BJP सूत्रों के अनुसार, पार्टी कई निर्दलीय और छोटी पार्टियों के नेताओं से संपर्क में है. पिछली बार BJP ने 75 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे लेकिन इस बार 62 सीटों पर चुनाव लड़ा. यह निर्णय पार्टी की रणनीति का हिस्सा है, जिसमें उन्होंने जानबूझकर कुछ सीटों पर न लड़ने का फैसला किया है.

जम्मू में क्लीन स्वीप की उम्मीद

BJP को जम्मू क्षेत्र में पिछली बार की तरह क्लीन स्वीप करने की उम्मीद है. पिछले चुनाव में BJP को 25 सीटें मिली थीं और इस बार पार्टी का आकलन है कि उनकी संख्या 28 से 35 तक पहुंच सकती है. हालांकि, कुछ नेताओं का मानना है कि अगर टिकट वितरण सही होता तो संख्या और बढ़ सकती थी.

कांग्रेस के बागियों पर नजर

BJP की रणनीति में कांग्रेस के बागी उम्मीदवारों पर भी ध्यान है. ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क किया जा रहा है, जिनकी जीत की संभावना अधिक है. इसके साथ ही BJP का एक और प्लान है—पांच मनोनीत विधायकों का चुनाव. नए कानून के अनुसार, जम्मू-कश्मीर विधानसभा में उपराज्यपाल द्वारा पांच सदस्यों का मनोनयन किया जाएगा, जिससे विधानसभा की संख्या बढ़कर 95 हो जाएगी.

भविष्य के लिए BJP की योजनाएं

BJP के महासचिव और जम्मू-कश्मीर के संगठन प्रभारी तरुण चुग का कहना है कि सभी एक्जिट पोल में पार्टी को सबसे बड़ी सीटें मिलने का संकेत है. उनका मानना है कि चुनाव परिणाम इन अनुमान से भी बेहतर होंगे.

इस प्रकार, जम्मू-कश्मीर में BJP सरकार बनाने के लिए सभी संभावनाओं पर गौर कर रही है. यदि पार्टी अपनी रणनीति को सही तरीके से लागू कर पाती है तो आने वाले समय में वे एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकते हैं. 

calender
06 October 2024, 04:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो