Women Reservation Bill: बिल पारित होने के बाद जगदीप धनखड़ बोले- आज पीएम मोदी का जन्मदिन है, 4 दिन पहले था बर्थडे

बिल को लेकर बहस के दौरान कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए बिल को देरी से लागू करने के आरोप लगाए. वहीं, सरकार की ओर से कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल और बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जवाब दिया.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल हुआ पास
  • सभापति ने कहा- हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार पीएम का जन्मदिन आज

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक) गुरूवार (21 सितंबर) को राज्यसभा में चर्चा होने के बाद पास हो गया. इसके पक्ष में 214 वोट जबकि विपक्ष में शून्य. आरक्षण बिल पास होने के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने सरकार को बधाई देते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि हिंदू रिति रिवाजों के मुताबिक, पीएम मोदी का जन्मदिन आज है. इसलिए मैं उन्हें बधाई देता हूं. 

17 तारीख को पीएम मोदी ने मनाया था जन्मदिन 

प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर 1950 को हुआ था, उन्होंने बीती 17 तारीख को अपना 73वां बर्थेडे मनाया था. बिल को लेकर बहस के दौरान कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए बिल को देरी से लागू करने के आरोप लगाए. वहीं, सरकार की ओर से कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल और बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जवाब दिया. राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह सरकार 2014 में सत्ता में आ गई थी, उस वक्त उन्होंने वादा किया था कि वह महिला रिजर्वेशन बिल पारित करेंगे. लेकिन इतने समय तक विधेयक संसद में आने से किसने रोका? 

2029 तक बिल लागू कर दिया जाएगा: जेपी नड्डा 

मल्लिकार्जुन खरगे के सवालों का जवाब देते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि हम यह मानते हैं कि अगर यह विधेयक राज्यसभा से पारित हो जाता है तो 2029 में 33 फीसदी महिलाएं संसद में सांसद चुनकर आने लग जाएंगी. इस पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 2029 में कानून लागू से बेहतर है कि इसे आज ही लागू कर दिया जाए. कल करे सो आज कर, आज करे सो अब. 

बिल के लिए विशेष सत्र की आवश्यकता क्यों पड़ी: रंजीत रंजन 

वहीं, कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि इस बिल के लिए संसद के विशेष सत्र की आवश्यकता क्यों पड़ी थी? इस पर बिल पर कांग्रेस, सपा और डीएमके समेत सबने सहमति दर्ज की और विधेयक फुल बहुमत से पारित हो गया. 

calender
22 September 2023, 06:34 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो