Women Reservation Bill: ऐतिहासिक बिल को बनते हुए संसद में देखेंगी महिलाएं, राजस्थान से आएगा दो हजार महिलाओं का दल

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने काफी समय से लंबित महिला आरक्षण बिल यानी की 'नारी शक्ति वंदन' विधेयक लोकसभा में पेश किया. जिसके बाद देश भर की महिलाओं के बीच एक चर्चा शुरू हो गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने काफी समय से लंबित महिला आरक्षण बिल यानी की 'नारी शक्ति वंदन' विधेयक लोकसभा में पेश किया. जिसके बाद देश भर की महिलाओं के बीच एक चर्चा शुरू हो गई है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बिल के कानून बनने से उनकी जमीनी स्थिति में बदलाव आएगा साथ ही वे भी पुरुषों के समान देश के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकेंगी. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तय किया है कि इस एतिहासिक बिल को बनते हुए महिलाएं देखें. इस खास मौके पर नई संसद की दर्शक दीर्घा में देश के अलग-अलग जगहों से महिलाओं को लाया जा रहा है और उन्हें इस एतिहासिक पल का साक्षी बनाया जा रहा है.

भारी संख्या में महिलाओं को लाया गया संसद

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए पांच दिवसीय संसद के विशेष सत्र का आज तीसरा दिन है. आज बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा होने वाला है, जिसको लेकर दिल्ली, हरियाणा और आसपास के इलाकों से भारी संख्या में महिलाओं को संसद लाया गया है. वहीं गुरुवार को राजस्थान से दो हजार महिलाओं का दल नई दिल्ली पहुंचेगा और संसद की कार्यवाही का साक्षी बनेगा.

गुरुवार को संसद की कार्यवाही में शामिल होने के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर के साथ-साथ पूरे राजस्थान से महिलाओं को दिल्ली लाया जा रहा है. गौरतलब है कि इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा का चुनाव भी होने हैं. केंद्र के इस फैसले से भाजपा को आगामी विधानसभा में लाभ मिल सकता है.

भाजपा नेता ने क्या कहा?

इस विधेयक पर मीडिया से बात करते हुए राजस्थान भाजपा नेता पूजा कपिल मिश्रा ने बताया कि इस कानून के बनने से देश की आधी आबादी को उनका अधिकार मिल सकेगा. राजस्थान में महिलाओं का गौरवशाली इतिहास रहा है, लेकिन कई कारणों से आधुनिक समय में उनका वह अधिकार पीछे छूट गया है. इस नए कानून से महिलाओं को उनका सम्मान और अधिकार मिल सकेगा.

calender
20 September 2023, 02:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!