दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन पर कचरे की बारिश: उत्तर कोरिया का अजीब संदेश

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति सुरक्षा सेवा ने बताया कि उत्तर कोरिया की ओेर से राष्ट्रपति भवन परिसर में बृहस्पतिवार को कचरे से भरे गुब्बारे गिराए गए, हालांकि इनमें कोई खतरनाक वस्तु नहीं थी।

Lalit Sharma
Lalit Sharma

सोल (दक्षिण कोरिया): उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दक्षिण कोरिया के सोल स्थित राष्ट्रपति भवन परिसर में गुरुवार को कचरे से भरे गुब्बारे गिराए। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तर कोरिया ने मई के अंत में दक्षिण कोरिया की ओर कचरे से भरे गुब्बारे भेजना शुरू किया था, जिसके बाद से उसने अब दूसरी बार इस तरह के गुब्बारे भेजे। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति सुरक्षा सेवा ने बताया कि उत्तर कोरिया की ओेर से राष्ट्रपति भवन परिसर में बृहस्पतिवार को कचरे से भरे गुब्बारे गिराए गए, हालांकि इनमें कोई खतरनाक वस्तु नहीं थी।

उत्तर कोरिया के पास खास स्थानों को निशाना बनाया

यह तत्काल पता नहीं चल पाया कि उत्तर कोरियाई गुब्बारे के गिरने के समय राष्ट्रपति यून सुक-योल परिसर में मौजूद थे या नहीं। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास खास स्थानों को निशाना बनाकर गुब्बारे गिराने के लिए संभवतः अत्याधुनिक तकनीक का अभाव है। दक्षिण कोरिया के ‘डोंग-ए इल्बो’ समाचार पत्र में बृहस्पतिवार को प्रकाशित खबर में बताया गया कि उत्तर कोरिया ने सियोल स्थित राष्ट्रपति भवन परिसर में कचरे से भरे गुब्बारे गिराए। गुब्बारे से गिराए गए कचरे के साथ राष्ट्रपति यून और उनकी पत्नी किम कियोन ही की आलोचना वाले पर्चे भी थे।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने शुरू किया अभ्‍यास

समाचार पत्र में बताया गया कि सियोल के योंगसान जिले में ये पर्चे बिखरे हुए मिले थे और यहीं यून का राष्ट्रपति कार्यालय है। इसमें बताया गया कि उत्तर कोरिया ने निर्धारित स्थानों पर कचरे से भरे गुब्बारे गिराने के लिए हाल में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने इस सप्ताह बड़े पैमाने पर संयुक्त हवाई अभ्यास शुरू किया। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की वायुसेना ने गुरुवार को दी। यह अभ्यास उत्तर कोरियाई खतरों के खिलाफ तैयारी बढ़ाने की दोनों देशों की संयुक्त कोशिश का हिस्सा है।

'फ्रीडम फ्लैग' अभ्यास शुरू हुआ

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को दक्षिण कोरिया के अलग-अलग एयपरपोर्ट पर 12 दिवसीय 'फ्रीडम फ्लैग' अभ्यास शुरू हुआ। दक्षिण कोरिया के एफ-35ए स्टील्थ फाइटर्स और एफ-15के, के साथ-साथ यूएस एफ-35बी, एफ-16 और एमक्यू-9 ड्रोन सहित लगभग 110 विमान शामिल हुए। रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स भी केसी-30ए मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के साथ अभ्यास में शामिल होगी। पहली बार आयोजित होने वाला 'फ्रीडम फ्लैग', दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच नियमित रूप से होने वाले बड़े पैमाने के हवाई अभ्यासों की जगह लेगा बता दें उत्तर कोरिया सोल और वाशिंगटन के संयुक्त सैन्य अभ्यास का विरोध करता आया है।

calender
24 October 2024, 08:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो