“Canada PM ट्रूडो का संकल्प: सांसदों के विद्रोह के बावजूद न हटने की घोषणा”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि वह अपनी लिबरल पार्टी का नेतृत्व अगले चुनाव में करेंगे। ट्रूडो का यह फैसला पार्टी के भीतर एक नई दिशा दिखाता है, जबकि वह अपने राजनीतिक करियर में निरंतरता बनाए रखना चाहते हैं। उनकी अगुवाई में लिबरल पार्टी अपने मौजूदा नीतियों को आगे बढ़ाने का प्रयास करेगी और चुनाव में सफलता की ओर अग्रसर होगी।

Lalit Sharma
Lalit Sharma

इंटरनेशनल न्यूज. कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में कहा है कि वह कहीं नहीं जा रहे हैं, भले ही कुछ सांसदों ने उनसे 28 अक्टूबर तक इस्तीफा देने की मांग की हो। ट्रूडो ने अपने लिबरल पार्टी के अगले चुनाव में नेतृत्व करने का आश्वासन दिया है, और उन्होंने उन पार्टी के सदस्यों के अनुरोध को खारिज कर दिया है जो चाहते थे कि वह चौथे कार्यकाल के लिए चुनाव न लड़ें।

सांसदों की मांग

इससे पहले, ट्रूडो ने अपने लिबरल सांसदों के साथ बैठक की, जहां उन्हें जानकारी मिली कि उनकी पार्टी के 20 से अधिक विधायकों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें उनसे इस्तीफा देने की अपील की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर "गहन चर्चाएं" चल रही हैं, लेकिन "यह सब मेरे नेतृत्व में अगले चुनाव की तैयारी में होगा।"

ऐतिहासिक संदर्भ

कनाडा के इतिहास में, पिछले एक सदी में किसी भी प्रधानमंत्री ने लगातार चार कार्यकाल नहीं जीते हैं। ट्रूडो के कैबिनेट मंत्रियों ने कहा है कि उन्हें हाउस ऑफ कॉमन्स के 153 लिबरल पार्टी के सदस्यों में से अधिकांश का समर्थन प्राप्त है।

सांसदों की प्रतिक्रिया

सेन केसी, जो उन लिबरल विधायकों में से एक हैं जिन्होंने ट्रूडो से इस्तीफा देने की मांग की थी, ने निराशा व्यक्त की कि ट्रूडो ने इस मुद्दे पर विचार करने का समय नहीं निकाला। हालांकि, उन्होंने कहा कि अब वह इस मामले को समाप्त मानते हैं और आगे बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, केसी ने कहा, "यह निर्णय था जिसे उन्होंने बनाने का पूरा अधिकार था, और उन्होंने इसे किया।"

चुनावी चुनौतियां

लिबरल पार्टी ने हाल ही में टोरंटो और मॉन्ट्रियल में उन विशेष चुनावों में हार का सामना किया है, जो वर्षों से उनके पास थे, जिससे ट्रूडो की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठे हैं। कनाडा का संघीय चुनाव इस गिरावट से लेकर अगले अक्टूबर के बीच कभी भी हो सकता है। लिबरल पार्टी को संसद में कम से कम एक प्रमुख पार्टी के समर्थन पर निर्भर रहना होगा, क्योंकि उनके पास खुद कोई स्पष्ट बहुमत नहीं है।

calender
25 October 2024, 01:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो