'आतंकवाद के लिए दुनिया में कोई जगह नहीं', प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायली PM नेतन्याहू से फोन पर की बात

PM Modi talked to Netanyahu: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मिडिल ईस्ट में चल रहे संघर्ष के बीच फोन पर बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बारे में चिंता जताई और कहा, 'आतंकवाद के लिए हमारे विश्व में कोई स्थान नहीं है'.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi talked to Netanyahu: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मिडिल ईस्ट में चल रहे संघर्ष पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बारे में चिंता जताई और कहा, 'आतंकवाद के लिए हमारे विश्व में कोई स्थान नहीं है'. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने एक पोस्ट में पीएम ने कहा,  'क्षेत्रीय तनाव को कम करना और सभी बंधकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है.' उन्होंने शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत की प्रतिबद्धता को भी दोहराया. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच टेलीफोन पर यह बातचीत मिडिल ईस्ट  में बढ़ते संघर्ष के बीच हुई है. इजराइल लगातार लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ हवाई हमले कर रहा है, जिसमें समूह के प्रमुख हसन नसरल्लाह सहित उसके कई शीर्ष अधिकारियों को मार गिराया गया है. 

 लेबनान में सीमित जमीनी अभियान योजना बना रहा इजरायल'

इस बीच, इजरायल ने अमेरिका को बताया है कि वह लेबनान में एक सीमित जमीनी अभियान की योजना बना रहा है, जो जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है, जैसा कि वाशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया. इजरायल का यह नया अभियान 2006 के लेबनान युद्ध की तुलना में अधिक सीमित रहने की उम्मीद है.  

2006 में, हिजबुल्लाह द्वारा एक इजराइली काफिले पर हमले के बाद 34 दिनों का संघर्ष हुआ था, जिसमें कई इजरायली सैनिक मारे गए और कुछ को पकड़ लिया गया था.  इसके बाद इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हवाई, समुद्री और जमीनी कार्रवाई की थी. 

'इजरायल का ध्यान सीमा पर उग्रवादी ढांचों को खत्म करना'

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इस बार इजरायल का ध्यान सीमा पर उग्रवादी ढांचों को खत्म करने पर होगा, ताकि इजरायली सीमा के समुदायों के लिए खतरा कम किया जा सके.  एक इजरायली अधिकारी के अनुसार, सोमवार को इजरायली बलों ने लेबनान में कुछ सीमित छापे मारे, लेकिन उन्होंने अपनी पहचान नहीं बताई. 

calender
30 September 2024, 08:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो