100 नसरल्लाह का हो गया जन्म! हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत के बाद नवजात बच्चों के रखे जा रहे नाम

Israel vs Iran War : हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की 27 सितंबर को इजराइली हवाई हमले में मौत हो गई. इस हमले के बाद दुनिया भर में हड़कंप मच गया है कि क्या अब युद्ध शुरू होगा. हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की, लेकिन यह नहीं बताया कि उनकी मौत कैसे हुई.

JBT Desk
JBT Desk

Israel vs Iran War :  हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की 27 सितंबर को इजराइली हवाई हमले में मौत हो गई. इस हमले के बाद दुनिया भर में हड़कंप मच गया है कि क्या अब युद्ध शुरू होगा. हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की, लेकिन यह नहीं बताया कि उनकी मौत कैसे हुई.

नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान और इराक जैसे देशों में एक अजीब स्थिति बन गई है. लोग अपनी भावनाओं के तहत अपने नवजात बच्चों का नाम 'नसरल्लाह' रख रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, इराक में कम से कम 100 नवजात बच्चों का नाम नसरल्लाह रखा गया है.

इराक में नसरल्लाह का प्रभाव

इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में लगभग 100 बच्चे नसरल्लाह के नाम पर रजिस्टर्ड हुए हैं. नसरल्लाह 30 साल से हिजबुल्लाह का प्रमुख था और अरब देशों में इजरायल और पश्चिमी देशों के विरोधी के तौर पर प्रसिद्ध था. इराक में शिया समुदाय के बीच उनकी बहुत प्रतिष्ठा थी, जिससे उनकी मौत पर लोग दुखी हैं.

प्रदर्शन और शोक

नसरल्लाह की हत्या के बाद, स्थानीय लोग और उनके समर्थक भड़क गए और बगदाद सहित अन्य शहरों में प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारियों ने इजराइल के हमले की कड़ी निंदा की और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया. इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने नसरल्लाह को शहीद बताते हुए तीन दिन के शोक का ऐलान किया.

मौत का कारण

कुछ सूत्रों के अनुसार, नसरल्लाह की मौत बमबारी से नहीं, बल्कि दम घुटने से हुई थी. उनकी अंतिम यात्रा शुक्रवार को निकाली जा सकती है, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. हालांकि, यह यात्रा कब और कहां होगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है.

calender
03 October 2024, 11:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो