हज के सफर पर गए 1,300 मुसाफिरों की मौत, क्या रही वजह?

Hajj 2024: एजेंसी ने कहा कि मरने वालों में से कुछ बुजुर्ग या लंबे समय से बीमार थे. स्वास्थ्य मंत्री फहद अल-जलाजेल ने कहा कि गर्मी के तनाव के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए गए हैं और तीर्थयात्री इसे कैसे कम कर सकते हैं. उन्होंने कहा, स्वास्थ्य सुविधाओं ने लगभग पांच लाख तीर्थयात्रियों का इलाज किया, जिनमें 140,000 से ज्यादा लोग शामिल थे जिनके पास परमिट नहीं था.

JBT Desk
JBT Desk

Hajj 2024: सऊदी अरब का कहना है कि हज के दौरान कम से कम 1,301 लोगों की मौत हुई, जिनमें ज्यादातर अनधिकृत तीर्थयात्री थे जो भीषण गर्मी में लंबी दूरी तय करके चले थे. इस साल हज के सफर लू के दौरान हुई, जिसमें कई बार तापमान 50C से ज्यादा था. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए ने कहा कि मरने वालों में से तीन-चौथाई से ज्यादा लोगों के पास वहां रहने का आधिकारिक परमिट नहीं था और वे पर्याप्त आश्रय के बिना सीधे धूप में चले थे. 

स्वास्थ्य मंत्री फहद अल-जलाजेल ने कहा, "मरने वालों के परिवार वालों के साथ हमारी हार्दिक संवेदनाएं हैं." हज को सुरक्षित बनाने के लिए और ज्यादा कोशिश नहीं करने के लिए सऊदी अरब की आलोचना की गई है, खासकर उन यात्रियों के लिए जो कि बिना पंजीकरण के वहां पहुंचे हैं. सऊदी अरब के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मक्का में तापमान 51.8C तक पहुंच गया है.

किस देश के कितने नागरिक?

दुनिया भर के देश अपने मरने वाले नागरिकों की संख्या के बारे में अपडेट दे रहे हैं, लेकिन सऊदी अरब ने रविवार तक मौतों पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी या मौतों का कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी किया था. 

एएफपी समाचार एजेंसी ने एक अरब राजनयिक के हवाले से कहा कि 658 मिस्रवासी मारे गए हैं, इंडोनेशिया ने कहा कि उसके 200 से ज्यादा नागरिकों की जान चली गई, जबकि भारत ने 98 लोगों की मौत की जानकारी दी. पाकिस्तान, मलेशिया, जॉर्डन, ईरान, सेनेगल, सूडान और इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र ने भी मौतों की पुष्टि की है.

इस बार कितने लोग गए हज पर 

हज पर मुसलमान हर साल जाते हैं. इस्लाम में सभी मुसलमान जो आर्थिक और शारीरिक रूप से सक्षम हैं, उन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार हज के सफर पर जाने की बात कही गई है. सऊदी अरब ने कहा कि इस साल लगभग 1.8 मिलियन लोग हज के सफर पर आए हैं.  

मौत के मामलों में किसकी हुईं गिरफ्तारी?

शनिवार को, मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने 16 पर्यटन कंपनियों के लाइसेंस छीन लिए और उनके प्रबंधकों को मक्का में अवैध तीर्थयात्रा को सक्षम करने के लिए अभियोजकों के पास भेजा. शुक्रवार को जॉर्डन ने कहा कि उसने कई ट्रैवल एजेंटों को हिरासत में लिया है जिन्होंने मक्का में मुस्लिम तीर्थयात्रियों की अनौपचारिक यात्रा की सुविधा प्रदान की थी. इस बीच ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सैयद ने धार्मिक मामलों के मंत्री को बर्खास्त कर दिया. 

calender
24 June 2024, 01:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो