गाजा के स्कूल में इजरायल का हवाई हमला, 11 महीने के बच्चे समेत 17 फिलिस्तीनी की मौत

Israel Attacks Gaza: गाजा पट्टी के नुसेरात शिविर में गुरुवार को इजरायल के हवाई हमले में 11 महीने के बच्चे सहित कम से कम 17 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. इस हमले में 32 लोग घायल हो गए. गाजा के उत्तरी भाग में इजरायली हमले के बाद हालात और बिगड़ते जा रहे हैं.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Israel Attacks Gaza: गाजा पट्टी के नुसेरात शिविर में गुरुवार को इजरायल के हवाई हमले में 11 महीने के बच्चे सहित कम से कम 17 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. इस हमले में 32 लोग घायल हो गए. नुसेरात में इस स्कूल को शरण स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था, जहां लड़ाई से विस्थापित लोग रह रहे थे. इजरायली सेना ने दावा किया है कि यह हमला हमास के कमांड और कंट्रोल सेंटर पर किया गया.

गाजा के उत्तरी भाग में इजरायली हमले के बाद हालात और बिगड़ते जा रहे हैं. इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने उत्तरी गाजा से सैकड़ों लोगों को निकाला और 200 से अधिक संदिग्ध आतंकवादियों को हिरासत में लिया है. 

इजरायली हमले में स्कूल बना निशाना

गुरुवार को गाजा के नुसेरात शिविर में स्थित एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमला हुआ. इस स्कूल का इस्तेमाल शरण स्थल के रूप में किया जा रहा था, जहां लड़ाई से विस्थापित परिवार रह रहे थे. अल-अवदा अस्पताल के मुताबिक, इस हमले में 17 लोगों की मौत हो गई, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं. इजरायली सेना का दावा है कि उसने हमास के एक कमांड और कंट्रोल सेंटर पर हमला किया, जो इस स्कूल में स्थित था. इजरायल ने कहा कि यह हमला हमास नेता याह्या सिनवार को निशाना बनाकर किया गया था, लेकिन उनकी मौत की पुष्टि नहीं हो पाई है.

उत्तरी गाजा में सैन्य अभियान जारी

गाजा के उत्तरी भाग, विशेष रूप से जबालिया शहर के आसपास का क्षेत्र, इजरायली सेना के एक हफ्ते से चल रहे सैन्य अभियान का केंद्र बना हुआ है. इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थान पर निकाला है और 200 से अधिक संदिग्ध आतंकवादियों को हिरासत में लिया है. हालांकि, जबालिया के स्थानीय निवासियों का कहना है कि उन्हें घेर लिया गया है और वे भूख और युद्ध की भयावहता का सामना कर रहे हैं.

चिकित्सा सुविधाओं पर भी संकट

गुरुवार को इंडोनेशियाई अस्पताल के एक डॉक्टर की इजरायली गोलीबारी में मौत हो गई, जबकि दूसरे को हिरासत में ले लिया गया. अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं खत्म हो रही हैं, और इजरायली सेना के आदेश के बावजूद स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पतालों को खाली करने से इनकार कर दिया है. सिविल आपातकालीन सेवाओं के कर्मचारियों पर भी हमले हो रहे हैं, जिसके कारण उनका संचालन ठप हो गया है. एकमात्र फायर ट्रक पर भी बमबारी की गई, जिससे बचाव कार्य ठप हो गया है.

फिलिस्तीनियों के बीच डर

गाजा के उत्तरी हिस्से में चल रहे इजरायली सैन्य अभियान ने फिलिस्तीनियों के बीच यह डर पैदा कर दिया है कि इजरायली सेना क्षेत्र को खाली करवाकर युद्ध के बाद एक निर्जन बफर जोन बनाने की योजना बना रही है. हालांकि, इजरायली अधिकारियों ने इन आरोपों से इनकार किया है. इजरायल का कहना है कि वह हमास को एक सैन्य और शासक शक्ति के रूप में पूरी तरह खत्म करने तक अपने अभियान को जारी रखेगा. इजरायल के हमले में अब तक गाजा में मरने वालों की संख्या 43,000 के करीब पहुंच चुकी है, और लगभग पूरी गाजा पट्टी की आबादी विस्थापित हो चुकी है. 

calender
24 October 2024, 08:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो