हानिया की मौत से बौखलाया IOC, 57 मुस्लिम देशों ने बिगुल फूंक कहा- अब..

Israel Hamas War: हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत एक ऐसी पहेली बन गई है, जिसका जवाब न उस ईरान को मिल रहा है, जिसकी सरज़मीन पर हानिया की मौत हुई और ना उस इज़रायल को जिस पर हानिया की मौत का इल्ज़ाम लग रहा है. ईरान हानिया की मौत के लिए सीधे-सीधे इज़रायल को जिम्मेदार तो ठहरा रहा है. इस बीच खबर है कि दुनिया के 57 देशों ने इजरायल के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Hamas War: ईजरायल और हमास के बीच तनाव जारी है. ऐसे में रोज कोई ना कोई नई खबर सामने आती रहती है. हाल ही में ईरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ईरान ने ऐलान किया है कि वह इस हत्या का बदला लेगा. उनके देश में एक मेहमान की हत्या कर दी गई है, जिससे ईरान गुस्से में है. वह इजराइल के खिलाफ और अधिक आक्रामक हो गया है. ईरान ने इजराइल को दी युद्ध की धमकी. ईरान कभी भी हमला कर सकता है इसलिए इजराइल भी अलर्ट पर है. अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस बात का संकेत भी दिया. पिछले 15 दिनों से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है.

अब इजरायल की मुश्किलें बढ़ने वाली है. पहले ईरान की ओर से हिजुब्लाह ने अटैक किया. वहीं ईरान भी आंखे दिखा रहा है. इस बीच खबर है कि दुनिया के 57 देशों ने इजरायल के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है. इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने पिछले सप्ताह ईरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. साथ ही OIC ने इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने की कसम खाई है.

57 सदस्यीय ब्लॉक की बैठक

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब में बुधवार को 57 सदस्यीय ब्लॉक की एक बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया कि वह इस जघन्य हत्या के लिए अवैध कब्जे वाली शक्ति इजरायल को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराता है. इसे OIC ने ईरान की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन बताया. गाम्बिया के विदेश मंत्री मामादौ तंगारा, जिनका देश OIC का अध्यक्ष है, ने कहा कि हानिया की जघन्य हत्या और गाजा में चल रहे युद्ध से क्षेत्रीय संघर्ष हो सकता है.

इजरायल के हमले पर चर्चा

इस मामले में रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु ने सोमवार को ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेज़ेस्कियन से मुलाकात की. पेजेशकियान ने इस्माइल हनिया की हत्या पर इजरायल के हमले पर चर्चा की. ईरानी मीडिया ने कहा है कि ईरान किसी भी तरह से क्षेत्र में युद्ध को बढ़ाना नहीं चाहता है, लेकिन इजरायल को अपने अपराधों और अहंकार के लिए जवाब देना होगा. इस बीच रूस ने भी हमास नेता हनिया की हत्या की निंदा की है.

calender
08 August 2024, 09:34 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!