इजरायल के हमले से टूटी हिजबुल्लाह की कमर: 598 की मौत, 50 बच्चे, 94 महिलाएं शामिल

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. बताया जा रहा है कि हाल ही में इजरायल की तरफ से किए गए हमलों में हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचा है. इन हमलों में लेबनान के अंदर 598 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. जिनमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं शामिल हैं.

JBT Desk
JBT Desk

सोमवार को इजरायल की तरफ से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की गई छापेमारी से भारी नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि इन हमलों में कुल 558 लोगों की मौत हुई है. इनमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं भी शामिल हैं. पिछले साल 7 अक्टूबर को गाजा संघर्ष शुरू होने के बाद से चल रहे इज़राइल-हिज़्बुल्लाह संघर्ष ने इस क्षेत्र में एक पूर्ण युद्ध की आशंकाओं को जन्म दिया है, जबकि कई देशों ने संयम बरतने का आह्वान किया है.

हिजबुल्लाह ने मंगलवार सुबह जारी एक बयान में कहा कि उसके "फ़ादी" रॉकेटों ने इज़रायली सीमा के लगभग 60 किलोमीटर अंदर मौजूद एक विस्फोटक फैक्ट्री समेत कई इज़रायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने मंगलवार सुबह 4 बजे एक इजरायली विस्फोटक फैक्ट्री को निशाना बनाया और रात भर में तीन अलग-अलग समय पर मेगिद्दो हवाई क्षेत्र पर रॉकेट दागे.

उधर, इजरायली सेना ने कहा कि उसने लेबनान के दक्षिण में हिजबुल्लाह के ठिकानों समेत तोपखाने और टैंकों को निशाना बनाया है. इज़राइल ने लेबनान में नागरिकों को दक्षिणी लेबनान के क्षेत्र को खाली करने की चेतावनी दी है, जहां इज़राइली फौज का कहना है कि बड़े पैमाने पर सैन्य उपकरणों की आवाजाही चल रही है. इज़रायली हवाई हमले के बाद, लेबनान के दक्षिणी क्षेत्रों के लोग अपना आवश्यक सामान कारों और ट्रकों में लादकर राजमार्गों के माध्यम से उत्तर की ओर बढ़ रहे हैं.

इजरायली सेना के मुताबिक, लेबनान के दक्षिण, पूर्व और उत्तर में हिजबुल्लाह के रॉकेट लॉन्चर, कमांड पोस्ट और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है, जबकि इजरायली वायु सेना ने बेका घाटी और दक्षिणी लेबनान के अन्य क्षेत्रों में हिजबुल्लाह के 1,600 ठिकानों पर बमबारी की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबनान के आपातकालीन स्थिति मंत्री नासिर हुसैन ने कहा कि इजरायली हमलों से प्रभावित लोगों के लिए स्कूलों और अन्य स्थानों पर 89 अस्थायी आश्रय स्थल स्थापित किए गए हैं, जहां 26 हजार से ज्यादा लोग आ सकते हैं.

इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच हाल ही में तनाव में इज़ाफा हो गया. पिछले हफ्ते लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी जैसे संचार उपकरणों पर बमबारी के बाद हुई है. इन उपकरणों को हिजबुल्लाह ने विदेश से आयात किया था, जबकि हिजबुल्लाह ने संचार उपकरण विस्फोटों के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया था. इज़राइल ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा है कि अब जंग की दिशा उत्तर की ओर यानी लेबनान की ओर है.

याद रहे कि हिजबुल्लाह ने गाजा में चल रही जंग में फिलिस्तीनियों को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है. जंग शुरू होने के बाद इस समूह ने इजराइल के अंदर कई रॉकेट हमले किए हैं. गाजा जंग में पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद शुरू हुआ था. इजराइली अफसरों के मुताबिक इस हमले में 1200 लोग मारे गए और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

calender
24 September 2024, 05:33 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!