अमेरिका के 60 फीसदी लोगों पर बाढ़ और प्रचंड गर्मी का खतरा.., दहसत में है सुपरपावर 

दुनिया भर के कई देश जलवायु परिवर्तन के चलते भारी मार झेल रहे हैं. बाढ़ और भीषण गर्मी से तमाम देशों की कमर टूट चुकी है. ऐसे में अमेरिका के लिए मौसम बड़ा खतरा बनने वाला है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

जुलाई का महीना खत्म होने को है और दुनिया भर के कई देशों में गर्मी और बाढ़ से हालात खराब हैं. भारत, चीन अमेरिका जैसे तमाम बड़े देश इन दिनों मौसम की मार झेल रहे हैं.

 मौसम विभाग की तरफ से दी गई चेतावनी अमेरिका की टेंशन बढ़ा रही है. वैज्ञानिकों की माने तो इस साल गर्मी 1 लाख 20 हजार साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अमेरिका के 60 फीसदी लोगों को भारी बाढ़ और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. अमेरिका के 20 करोड़ लोग मौसम की इस मार को झेल सकते हैं. 

मौसम विभाग की इतनी भयानक चेतावनी सुनकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वहां के लोगों का क्या हाल होगा. बता दें, इस चेतावनी के बाद से ही अमेरिका में टेंशन बढ़ गई. 

दुनिया के सामने सुपरपावर होने का दावा करने वाला अमेरिका मौसम की मार झेलने के लिए बेबस हो गया है. वैज्ञानिकों की मानें तो हाल के वर्षों में तापमान में निरंतर बढ़ोत्तरी देखी गई है जिसके चलते ऐसी घटनाएं देखने को मिल रही हैं. 

अमेरिका मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कई इलाकों में तेज तूफान चलने के आसार हैं. उन्होने कहा कि बृहस्पतिवार को उत्तरपूर्व तथा मध्य अटलांटिक में ‘‘खतरनाक’’ लू चली जिसके इस सप्ताह के अंत तक चलने के आसार हैं. 

इसी के साथ उत्तरपूर्व तथा दक्षिण,न्यू इंग्लैंड और दक्षिण फ्लोरिडा के कुछ हिस्सों में तेज बाढ़ अथवा भीषण तूफान आने की भी आशंका है. 

बताते चलें कि अमेरिका के अनेक बड़े शहर इस समय गर्मी की मार झेल रहे हैं. वहां के मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ये सब जीवाश्म ईंधन जलने से हुए जलवायु परिवरर्तन का असर है. 

calender
28 July 2023, 04:03 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!