ईरान-इजरायल में छिड़ी जंग से कांपी एयरलाइंस कंपनी, सभी उड़ानों पर लगाया ब्रेक, देखें लिस्ट

Iran-Israel War: मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर 200 मिसाइलें दागी है जिसकी वजह से मिडिल ईस्ट में टेंशन बढ़ गई है.इस हमले के बाद इजरायल ने यहूदी राष्ट्र पर ईरान के मिसाइल हमलों के बाद जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है. इस बीच कई एयरलाइनों ने इजरायल और लेबनान के लिए अपनी उड़ानों को कैंसिल कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

All flights to Israel and Lebanon cancelled: मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर 200 मिसाइलें दागी हैं. ईरान ने इस हमले को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत का बदला बताया है. इस हमले को लेकर इजरायल ने चेतावनी दी है कि इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. इजराय के इस बयान से मिडिल ईस्ट में काफी तनाव  बढ़ गया है. बढ़ते तनाव के बीच कई एयरलाइनों ने इजरायल और लेबनान के लिए अपनी उड़ानों के निलंबन को बढ़ा दिया है. लुफ्थांसा, केएलएम, एमिरेट्स और स्विस सहित शीर्ष एयरलाइनों ने इजरायल, ईरान और लेबनान के लिए अपनी उड़ानें निलंबित करने की घोषणा की है.

बता दें कि इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाने के लिए सीमित जमीनी अभियान शुरू किया. यह अभियान ईरान समर्थित समूह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के पिछले सप्ताह बेरूत में हवाई हमले में मारे जाने के बाद शुरू हुआ है.

इन एयरलाइंस कंपनी ने की उड़ानें रद्द

इज़राइल द्वारा जवाबी हमले की धमकी दिए जाने और लेबनान और गाजा में अपने हमले जारी रखने के बीच डच एयरलाइन केएलएम ने अपनी उड़ाने रद्द कर दी है. कंपनी ने कहा है कि क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए साल के अंत तक तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं. बता दें कि अगस्त में भी केएलएम ने इजराइल के लिए सभी उड़ानें 26 अक्टूबर तक निलंबित करने की घोषणा की थी.

➤ एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने कहा कि वह 30 नवंबर तक बेरूत, 31 अक्टूबर तक तेल अवीव और 14 अक्टूबर तक तेहरान के लिए उड़ानें निलंबित कर रही है. यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद जताते हुए एयरलाइन ने कहा कि वह 2 अक्टूबर तक ईरानी, ​​इराकी और जॉर्डन के हवाई क्षेत्र और 31 अक्टूबर तक इजराइल के हवाई क्षेत्र से परहेज करेगी.

➤ मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच बुधवार और गुरुवार को एमिरेट्स ने इराक, ईरान और जॉर्डन के लिए निर्धारित उड़ानें रद्द कर दी हैं. द नेशनल ने रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, दुबई स्थित एयरलाइन ने बेरूत के लिए अपनी उड़ानों के निलंबन को 8 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था.

➤ द नेशनल के रिपोर्ट के अनुसार, बेरूत के लिए इजिप्ट एयर की सभी उड़ानें अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी गई हैं, जबकि जॉर्डन की ध्वजवाहक रॉयल जॉर्डनियन ने कहा कि उसने 'वर्तमान स्थिति को देखते हुए लेबनान की राजधानी के लिए उड़ानें कैंसिल कर दी हैं.

➤ इसके अलावा ईरान एयर, इराकी एयरवेज, बहरीन स्थित गल्फ एयर और दोहा स्थित कतर एयरवेज ने भी बेरूत के लिए सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

➤ शारजाह स्थित एयर अरेबिया और कम लागत वाली एयरलाइंस फ्लादुबई ने भी बेरूत के लिए अपनी उड़ानें कैंसिल करने की घोषणा की है.

➤ फ्लादुबई ने कहा कि उसकी दुबई-बेरूत उड़ान 7 अक्टूबर तक रद्द कर दी गई है और शारजाह और अबू धाबी से बेरूत के लिए एयर अरेबिया की उड़ानें अगली सूचना तक कैंसिल कर दी गई हैं.

➤ इटली की आईटीए एयरवेज ने तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानों का निलंबन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है, जबकि ब्रिटिश एयरवेज ने तेल अवीव की उड़ानें 7 अक्टूबर तक रद्द कर दी हैं.

➤ एयर फ्रांस ने भी पेरिस-तेल अवीव और पेरिस-बेरूत उड़ानें 8 अक्टूबर तक रद्द कर दी है. बता दें कि लेबनान की राष्ट्रीय वाहक मिडिल ईस्ट एयरलाइंस, अब तक बेरूत से संचालित होने वाली एकमात्र एयरलाइन है. हालांकि, क्षेत्र में स्थिति बिगड़ने के कारण और भी एयरलाइनों द्वारा लेबनान, इजरायल और ईरान के लिए अपनी उड़ानें रद्द करने की उम्मीद है.

➤ मंगलवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने भी घोषणा की था कि उसने इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमलों के बाद अपनी सभी उड़ानों को ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने से रोक दिया है. 

calender
02 October 2024, 11:41 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो