भारत से दूरी, पाक से यारी: शहबाज शरीफ से हुई मो यूनुस की बात; क्या है बांग्लादेश का कदम?

Bangladesh Pakistan Friendship: बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद मो. यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हुए. सरकार अब पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहा है. इस बीच शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मो. यूनुस को फोन किया और उन्हें जिम्मेदारी के लिए बधाई दी है. ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या इन दोनों के बीच कोई नई खिचड़ी तो नहीं पक रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Bangladesh Pakistan Friendship: बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार के तख्तापलट के बाद, पाकिस्तान ढाका के साथ संबंध सुधारने के प्रयासों में जुट गया है. शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस से फोन पर बातचीत की. इस दौरान शाहबाज शरीफ ने मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी और आपसी सहयोग से काम करने का भरोसा दिलाया. अब इस बात पर चर्चा चलने लगी है कि क्या बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच कोई नई खिचड़ी पक रही है.

ढाका स्थित पाकिस्तान उच्चायोग ने इस बातचीत की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है. ट्वीट में कहा गया कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने अंतरिम मुख्य सलाहकार के पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए प्रोफेसर यूनुस को फोन पर बधाई दी है. शाहबाज शरीफ ने बांग्लादेश के सामाजिक और आर्थिक विकास में यूनुस के योगदान की सराहना की है और नुकसान पर भी चिंता व्यक्त की।

इस बात पर दिया जोर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और यूनुस के बीच हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया. शाहबाज शरीफ ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संबंधों का उल्लेख किया और द्विपक्षीय व्यापार, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और जनता के बीच संपर्क को गहरा करने की इच्छा व्यक्त की.

मिलकर काम करने की बात

बातचीत के दौरान शहबाज शरीफ और मोहम्मद यूनुस ने दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता को स्वीकार किया. 5 अगस्त को अवामी लीग नेता हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान में विभिन्न राजनीतिक दलों ने बांग्लादेश में हुए सत्ता परिवर्तन का स्वागत किया. पाकिस्तानी मीडिया ने भी हसीना के पतन के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों में तनाव की संभावना जताई थी.

पहली बार किया फोन

तख्तापलट के बाद यह पहला मौका था जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने बांग्लादेश के प्रमुख सलाहकार मोहम्मद यूनुस से बातचीत की. इससे दोनों देशों के बीच नए संबंधों की शुरुआत की संभावना बन रही है. बांग्लादेश की बीएनपी, जिसका नेतृत्व खालिदा जिया करती हैं, पाकिस्तान की समर्थक रही है, और अब उनके सत्ता में आने की उम्मीद जताई जा रही है.

सार्क पर भी बात

शहबाज शरीफ और यूनुस ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की. आधिकारिक बयान के अनुसार, टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया, जिससे दक्षिण एशिया के लोगों का जीवन बेहतर हो सके. यह बातचीत सरकार परिवर्तन के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच पहली उच्च स्तरीय सीधी संपर्क थी.

calender
31 August 2024, 08:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!