ट्रंप से पहले इन राष्ट्रपतियों पर हो चुका है जानलेवा हमला, गोलीबारी में हुई थी 4 की मौत

रविवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ है. हमला तब हुआ जब ट्रंप एक रैली को संबोधित कर रहे थे हालांकि, गोली उनके कान को छूते हुए निकल गई. ट्रंप बिल्कुल सुरक्षित हैं और ठीक है. ट्रंप पर हमला करने वाले को भी ढेर किया जा चुका है. इस बीच आज हम आपको उन राष्ट्रपतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर जानलेवा हमला हुआ है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आज रैली के दौरान जानलेवा हमला किया गया है. अमेरिकी एजेंसी ने हमलावर की पहचान कर ली है. रिपोर्ट के मुताबिक हमला करने वाला 20 साल का पेंसिल्वेनिया के रहने वाले थॉमस क्रुक्स के रूप में हुई है. ट्रंप के रैली कार्यक्रम से करीब 120 मीटर दूर एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की छत पर  हमलावर खड़ा था. यहीं से उसने ट्रंप पर निशाना साधकर गोलीबारी की थी.

हालांकि, ये पहली बार नहीं है, जब किसी अमेरिकी नेता पर जानलेवा हमला हुआ है. बल्की इससे पहले 4 अमेरिकी राष्ट्रपति समेत कई पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रमुख नेताओं पर हमले हुए हैं. तो चलिए उन नेताओं के बारे में जानते हैं.

अब्राहम लिंकन

अब्राहम लिंकन की बात करें तो ये पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या कर दी गई. साल 1865 को फोर्ड थिएटर में एक नाटक देखने पहुंचे थे. इसी दौरान  लिंकन को गोली मार दी गई थी. हत्यारें की पहचान जॉन विल्कस बूथ के रूप में हुई जिसने अपने 4 साथियों के साथ मिलकर लिंकन का हत्या को अंजाम दिया.

राष्ट्रपति जेम्स गारफील्ड

संयुक्त राज्य अमेरिका के 20वें राष्ट्रपति जेम्स ए. गारफील्ड को वाशिंगटन, डीसी के बाल्टीमोर और पोटोमैक रेलरोड स्टेशन पर गोली मार दी गई थी. यह घटना 2 जुलाई, 1881 को सुबह 9:30 बजे के करीब हुई थी. राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के चार महीने से भी कम समय में उन पर गोलीबारी हुई. चार्ल्स जे. गुइटो को गारफील्ड की हत्या का दोषी ठहराया गया और गोलीबारी के एक साल बाद उन्हें फांसी पर लटका दिया गया.

राष्ट्रपति  विलियम मैककिनले

विलियम मैककिनले संयुक्त राज्य अमेरिका के 25 वें राष्ट्रपति थे. 6 सितंबर, 1901 को न्यूयॉर्क के बफ़ेलो में संगीत के मंदिर में पैन-अमेरिकन प्रदर्शनी के मैदान में उनपर गोलीबारी की गई जिसके बाद उनकी मौत हो गई. विलियम की हत्या उनके दूसरे कार्यकाल के छह महीने बाद हुआ था. वे जनता से हाथ मिला रहे थे, तभी अराजकतावादी लियोन कोज़ोलगोज़ ने उनके पेट में दो बार गोली मार दी. मैककिनले की मृत्यु 14 सितंबर को घावों के कारण हुए गैंग्रीन से हुई.

राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी

जॉन एफ कैनेडी संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे. जब टेक्सास के डलास में डेली प्लाजा से जॉन गुजर रहे थे उसी दौरान उनके काफिले में शामिल होकर उनकी हत्या को अंजाम दी गई. यह घटना 22 नवंबर 1963 को हुई थी. गोली लगने के बाद उन्हें पार्कलैंड मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं पाए. बता दें कि, कैनेडी चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या की गई. कैनेडी की हत्या अभी भी व्यापक बहस का विषय है. अधिकांश अमेरिकियों का मानना ​​था कि उनकी हत्या एक साजिश की तहत हुई थी.

calender
15 July 2024, 07:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!