पाकिस्तान में बड़ा हमला, बंदूकधारियों ने की कोयला खदान में 20 लोगों की हत्या, दागे ग्रेनेड और रॉकेट

Pakistan News: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बंदूकधारियों ने एक कोयला खदान में 20 लोगों की हत्या कर दी। वहीं सात अन्य घायल हैं। एससीओ शिखर सम्मलेन से पहले यह पाकिस्तान में हुआ दूसरा बड़ा हमला है। इससे पहले छह अक्तूबर को कराची में आंतकी हमला हुआ था.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan News: पाकिस्तान के बलूचिस्तान स्थित एक कोयला खदान में बड़ा हमला हुआ है. हथियारबंद लोगों ने कोयला खदान में हमला बोला. अभी तक 20 लोगों की मौत की खबर है. घटना शुक्रवार तड़के बलूचिस्तान के डुकी इलाके की है. यहां स्थित जुनैद कोयला कंपनी की खदानों पर हथियारबंद लोगों ने हमला किया.

पुलिस अधिकारी हुमायूं खान ने बताया कि शुक्रवार तड़के भारी हथियारों से लैस लोगों ने खदान में धावा बोला। इस दौरान खदान में रॉकेट और ग्रेनेड से भी हमला किया गया। डॉक्टर जोहर खान शादिजई के मुताबिक अभी तक जिला अस्पताल में 20 शव और छह घायलों को लाया गया है.

अभी तक किसी ने नहीं ली जिम्मेदारी

हमले की तत्काल जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है. इस वह इलाका है जहां बड़ी संख्या में अलगाववादी नेता रहते हैं और खुद की आजादी की मांग करते हैं. इन लोगों का आरोप है कि पाकिस्तान की सरकार स्थानीय लोगों की कीमत पर तेल और खनिज-समृद्ध बलूचिस्तान का अनुचित तरीके से दोहन कर रही है.

चीनी नागरिकों पर हमला

कुछ ही दिन पहले छह अक्तूबर यानी रविवार की रात कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने चीनी नागरिकों पर हमला किया था. इस आत्मघाती हमले में दो चीनी नागरिकों समेत तीन की मौत हुई थी। वहीं 17 अन्य घायल हुए थे. बीएलए ने खुद हमले की जिम्मेदारी ली थी। हमले के बाद चीन ने पाकिस्तान से अपने 400 नागरिकों को वापस बुला लिया। वहीं पाकिस्तान सरकार पर चीनी नागरिकों और चीनी प्रोजेक्ट की सुरक्षा का दबाव बनाया.

बलूचिस्तान की मांग

पाकिस्तान से बलूचिस्तान को अलग करने की मुहिम 1948 से चली आ रही है. बलूच लिबरेशन आर्मी यानी BLA बंदूक की दम पर आजादी की मांग करती है. ये अलगाववादी गुट बलूचिस्तान और पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में सेना और कई अन्य प्रोजेक्ट को निशाना बनाता है। हाल के दिनों में गुट ने चीनी प्रोजेक्ट और वहां के नागरिकों के खिलाफ मोर्चा खोला है। बीएलए का आरोप है कि पाकिस्तान सरकार के साथ मिलीभगत करके चीन बलूचिस्तान के संसाधनों को लूट रहा है.

calender
11 October 2024, 09:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो