आज धरती पर बड़ा खतरा! तेजी से आ रहा है Asteroid, कर सकता है तबाह

Earth Asteroid Collision: आज के दिन धरती पर बड़ा खतरा मड़रा रहा है. अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने आज धरती से एक विशालकाय एस्ट्रॉयड के टकराने का अलर्ट दिया है. मिली हुए जानकारी के अनुसार, अगर टक्कर हुई तो धरती पर कई तरह की घटनाएं हो सकती हैं. भूकंप, तूफान, समुद्र में ऊंची लहरें कुछ भी हो सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Earth Asteroid Collision: धरती पर लंबे समय से क्षुद्रग्रह को खतरा माना जाता रहा है. अगर  क्षुद्रग्रह धरती से टकराता है तो तबाही मचा सकता है. कहा जाता है कि एक बार एक क्षुद्रग्रह धरती से टकराया था, जिसके बाद डायनासोर खत्म हो गए थे. इसके बाद कई बार स्ट्राइड के धरती से टकराने की आशंका जताई गई, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ.अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एक बार फिर क्षुद्रग्रहों को लेकर चेतावनी दी है.

NASA का कहना है कि करीब 720 फीट का एक विशालकाय स्ट्राइड तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह विशालकाय स्ट्राइड 15 सितंबर 2024 को धरती के बेहद करीब से गुजरेगा. इस स्ट्राइड की गति 25,000 मील प्रति घंटा है, जो बेहद डरावनी है.

आज के दिन बड़ा खतरा

आज 15 सितंबर 2024 की रात को धरती से ON 2024 नाम एस्ट्रॉयड टकरा सकता है, जिसकी स्पीड करीब 25000 मील प्रति घंटा है. करीब 720 फुट विशाल एस्ट्रॉयड धरती से 620,000 मील की दूरी से गुजरेगा. हालांकि अंतरिक्ष की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा है तो नासा ने टक्कर नहीं होने की संभावना भी जताई है, लेकिन अगर किसी कारण से इसकी दिशा बदली तो टकराव हो सकता है. यह एस्ट्रॉयड साइज में 2 क्रिकेट पिचों जितना विशाल है.

ट्रैक स्पीड और साइड

नासा के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम के वैज्ञानिक एस्ट्रॉयड ON 2024 पर इसके विशाल आकार और तेज स्पीड के कारण बारीकी से नजर रखे हुए है.  इसके लिए कैलिफोर्निया के पासाडेना में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के रडार और ऑप्टिकल दूरबीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि इसकी तेज स्पीड और साइड के कारण इसके धरती से टकराने की संभावना कम है, फिर भी वैज्ञानिक इसकी स्पीड और साइड को लगातार ट्रैक कर रहे हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर अलार्म बजाया जा सकी, वहीं अगर यह धरती के पास से गुजरता भी है तो इसकी तरंगों से धरती प्रभावित होगी, जिससे कंपन की स्थिति बन सकती है.

2029 में अपोफिस के टकराने की भविष्यवाणी

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले कई महीनों से लगातार एस्ट्रॉयड धरती की तरफ बढ़ रहे हैं. ये कैसे बन रहे हैं और इनमें से किसके धरती से टकराने की संभावना है? इसे लेकर रिसर्च की जा रही है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) समेत कई इंटरनेशनल एजेंसी इस रिसर्च में सहयोग कर रही हैं. 13 अप्रैल 2029 को अपोफिस एस्ट्रॉयड के निश्चित ही धरती से टकराने का अलर्ट का नासा और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने दिया है, लेकिन इससे पहले भी धरती के कई प्रकार के खतरे अंतरिक्ष में मौजूद हैं. 

calender
15 September 2024, 08:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!