भारतीय नागरिकों के लिए बड़ी राहत, अब दुबई यात्रा के लिए नहीं लेना पड़ेगा वीजा

UAE Visa Update: यूएई के कानून के तहत, शुल्क के साथ 60 दिनों का वीजा मिलेगा, लेकिन इसे बढ़ाया नहीं जा सकता. भारतीय नागरिक 57 देशों में वीजा-मुक्त या आगमन पर वीजा की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिनमें जापान, यूएई, और दक्षिण कोरिया शामिल हैं.

Amit Kumar
Amit Kumar

UAE Visa Update: भारतीय लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी की खबर है.  दरअसल, दुबई समेत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अन्य शहरों की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को अब वीजा के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों को वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा मिलेगी.  

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में भारत के उच्चायोग ने कहा कि विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों, जिनके पास साधारण पासपोर्ट है, उनको संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश के सभी बिंदुओं पर आगमन पर वीजा दिया जाएगा.  यह वीजा 14 दिनों के लिए वैध होगा.

वीजा बढ़ाया भी जा सकता है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उच्चायोग ने कहा कि जिन भारतीय नागरिकों के पास अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के किसी भी देश द्वारा जारी निवास या ग्रीन कार्ड है, उन्हें कम से कम 6 महीने के लिए वीजा सुविधा मिल सकती है.  ऐसे नागरिक 14 दिनों के लिए आगमन पर वीज़ा सुविधा के लिए पात्र होंगे, जिसे आवश्यकता पड़ने पर उसी अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है. 

क्या हैं UAE के वीजा नियम

यूएई कानून के मुताबिक, निर्धारित शुल्क का भुगतान करने पर आपको 60 दिनों के लिए वीजा मिलेगा, जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता. 

'ये देश भारतीय नागरिकों को वीज़ा की सुविधा प्रदान करते हैं'

वर्तमान में, भारत के नागरिक 57 देशों की यात्रा के लिए वीज़ा-मुक्त या वीज़ा-ऑन-अराइवल सुविधा का आनंद लेते हैं.  जापान, दक्षिण कोरिया, यूएई, फिजी, इंडोनेशिया, ईरान, जमैका, जॉर्डन, नाइजीरिया और कतर के अलावा भारतीय नागरिकों को आगमन पर वीजा की सुविधा मिलती है.

 इस अन्य देशों में भी नहीं लगता वीजा 

इसके अलावा मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, भूटान, डोमिनिका, सर्बिया, अल्बानिया, जमैका, कंबोडिया, मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस, मेडागास्कर, तंजानिया, जिम्बाब्वे और ट्यूनीशिया जैसे देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं.

calender
18 October 2024, 05:08 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो