PAK में चीनी नागरिकों पर हमले क्यों? कराची एयरपोर्ट धमाके में 2 की मौत, BLA ने ली जिम्मेदारी

Blast At Karachi Airport: पाकिस्तान के कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक बड़े धमाके में कम से कम दो चीनी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 10 अन्य घायल हो गए. यह धमाका रात 11 बजे (स्थानीय समय) हुआ, जब एक टैंकर फट गया.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Blast At Karachi Airport: पाकिस्तान के कराची में जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास देर रात एक बड़ा धमाका हुआ. रिपोर्ट के मुताबिक, इस विस्फोट में दो चीनी नागरिकों की जान गई है. चीनी दूतावास ने पुष्टि की है कि कई पाकिस्तानी कर्मचारी भी इस घटना में मारे गए हैं. हालांकि, कुल मौतों की संख्या अभी तक साफ नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है कि यह विस्फोट सिंध प्रांत में एक बिजली परियोजना पर काम कर रहे चीनी इंजीनियरों के काफिले को निशाना बनाकर किया गया था. इस हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान नेशनल आर्मी ने ली है.

पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा कि हम इस कठिन समय में घायलों और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. साथ ही, उन्होंने पाकिस्तान की सरकार से चीनी नागरिकों, संस्थानों और प्रोजेक्ट्स की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने की अपील की है.

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने ली जिम्मेदारी

घटना के बाद प्रतिबंधित संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने इस "आत्मघाती हमले" की जिम्मेदारी ली. उन्होंने दावा किया कि उनका निशाना चीनी इंजीनियरों और निवेशकों का एक उच्च-स्तरीय काफिला था, जो कराची हवाई अड्डे से आ रहा था. सिंध के गृह मंत्री जियाउल हसन ने जियो न्यूज से बात करते हुए कहा कि यह धमाका एक संदिग्ध इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के कारण हुआ, जिसमें एक विदेशी नागरिक भी घायल हुआ.

शहर भर में गूंजा धमाका

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शहर के कई हिस्सों में धमाके की आवाज सुनाई दी और लोग दूर-दूर तक धुएं के गुबार देख सकते थे. धमाके में घायल लोगों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. धमाके के बाद इलाके में आग की लपटें उठ रही थीं और सड़क के किनारे आग लगी हुई थी. आग लगने से कुछ वाहन भी जल गए. जहां धमाका हुआ वो इलाका वीआईपी प्रोटोकॉल वाहनों द्वारा उपयोग की जाती है.

पहले भी हो चुके हैं हमले

मार्च में भी इसी साल खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक आत्मघाती हमलावर ने चीनी इंजीनियरों के काफिले पर हमला किया था, जिसमें पांच चीनी नागरिकों और एक स्थानीय व्यक्ति की मौत हो गई थी. चीन और पाकिस्तान के बीच सहयोगी संबंध हैं. चीन ने पाकिस्तान में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में भारी निवेश किया है, जो चीन के बेल्ट एंड रोड पहल (BRI) के तहत पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का हिस्सा हैं. BLA इसी का विरोध करती है.

calender
07 October 2024, 08:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो