मार्च 2025 तक इजरायल की सभी उड़ानों पर ब्रेक, बढ़ते तनाव के बीच ब्रिटिश एयरवेज ने लिया फैसला

British Airways: ब्रिटिश एयरवेज ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान में इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ती लड़ाई और मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच अगले साल श्र(2025) मार्च के अंत तक तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

British Airways Break all Israel flights till 2025: ब्रिटिश एयरवेज ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह मार्च 2025 तक तेल अवीव से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर देगा. यह फैसला इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के चलते लिया गया है. एयरलाइन का उद्देश्य ग्राहकों को पूरे पैसे रिफंड का विकल्प प्रदान कर उन्हें निश्चितता देना है.

ब्रिटिश एयरवेज की यह घोषणा कई उड़ानों के रद्द होने के बाद आई है. इससे पहले, कम लागत वाली एयरलाइन विज़ एयर ने 15 जनवरी तक इजरायल के लिए और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया था। इसके अलावा, डेल्टा एयरलाइंस ने भी अपनी उड़ानों को मार्च के अंत तक रद्द करने की अवधि बढ़ा दी है.

क्यों लिया गया फैसला

इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा है कि उन्होंने भूमध्य सागर के ऊपर पांच ड्रोन को रोका और मार गिराया. आईडीएफ ने बताया कि इन ड्रोन को इजरायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही नष्ट कर दिया गया. यह घटना सुरक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है और इससे यह संकेत मिलता है कि इजरायल अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क है.

आईडीएफ ने कहा है कि बेन गुरियन एयरपोर्ट पर सुरक्षा संबंधी किसी घटना की अब कोई आशंका नहीं है. इससे यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन फिर भी तनाव की स्थिति को देखते हुए सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. इस निर्णय और घटनाओं ने यात्रा करने वाले लोगों के लिए कई सवाल खड़े कर दिए हैं.

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच तनाव

हाल के महीनों में इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच संघर्ष ने हवाई यात्रा पर गंभीर प्रभाव डाला है. जब इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ आक्रमण शुरू किया, तो इसके बाद उड़ानों के रद्द होने की संख्या में वृद्धि देखने को मिली. सोमवार को, इजरायली सुरक्षा बलों के अनुरोध पर हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए उड़ानें और लैंडिंग रोक दी गई थीं, हालांकि यह रोक केवल 30 मिनट तक ही रही.

ग्राहकों के लिए विकल्प

ब्रिटिश एयरवेज के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'इससे हमारे ग्राहकों को अधिक निश्चितता मिलेगी. हम उनसे संपर्क कर उन्हें पूर्ण धन वापसी सहित अन्य विकल्पों के बारे में सलाह दे रहे हैं. इस निर्णय ने कई यात्रियों को राहत दी है, क्योंकि उन्हें अब अपनी यात्रा की योजना बनाने में अधिक स्पष्टता मिलेगी. इस स्थिति के मद्देनजर, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी उड़ानों की स्थिति की जांच करते रहें और यदि संभव हो, तो सुरक्षित यात्रा की योजना बनाएं.

calender
22 October 2024, 01:20 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो