Nobel Prize For Medicine: कोविड की वैक्सीन बनाने वाले कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को मिला चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize For Medicine: Covid-19 महामारी को रोकने के लिए mRNA वैक्सीन विकसित करने वाले वैज्ञानिकों कैटेलिन कैरिको (Katalin Kariko) और ड्रू वीजमैन (Drew Weissman) को चिकित्सा नोबेल पुरस्कार मिला है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Nobel Prize For Medicine: साल 2023 के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. दुनियाभर में फैली Covid-19 महामारी को रोकने के लिए mRNA वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों कैटेलिन कैरिको (Katalin Kariko) और ड्रू वीजमैन (Drew Weissman) को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला है. इस वैक्सीन को विकसित कर इन दोनों वैज्ञानिकों ने दुनियाभर की सोच बदल दी. दुनियाभर के वैज्ञानिक शरीर में होने वाले इम्यून सिस्टम के एक्शन और रिएक्शन को और ज्यादा समझ पाए थे.

बता दें कि यह बड़ा पुरस्कार अपने नाम करने वाला कैटालिन कारिको  हंगरी के सागन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं जबकि ड्रयू वीसमैन पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर हैं. दोनों ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में अपना शोध किया था.

कौन हैं कैटालिन कारिको?

कैटलिन कारिको का जन्म साल 1955 में हंगरी के जोलनोक में हुआ था. उन्होंने साल 1982 में जेगेड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की. इसके बाद एकेडमी ऑफ साइसेंस में पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप पूरा किया. इसके बाद उन्होंने फिलाडेल्फिया के टेंपल यूनिवर्सिटी से अपना पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च पूरा किया. फिर वो पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर बन गईं.

ड्रू वीजमैन का जन्म मैसाच्यूसेट्स में हुआ था

ड्रू वीजमैन की जन्म साल 1959 में  मैसाच्यूसेट्स में हुआ था. उन्होंने साल 1987 में बोस्टन यूनिवर्सिटी से पीएचडी और एमडी की डिग्री हासिल की.  इसके बाद हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के बेथ इजरायल डिकोननेस मेडिकल सेंटर क्लीनिकल ट्रेनिंग करते रहे. इसके बाद साल 1977 में बीजमैन नेअपना रिसर्च ग्रुप तैयार किया. वों पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में रिसर्च शुरू किया. फिलहाल पेन इस्टीट्यूट ऑफ आरएनए इनोवेशंस के डायरेक्टर हैं.

calender
02 October 2023, 04:09 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!