सत्या नडेला ने बताया माइक्रोसॉफ्ट संकट का कारण

Microsoft Server Outages: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने के कारण दुनियाभर में कई तरह की सेवाएं प्रभावित रहीं. कई जगहों पर काम ठप पड़ गया. अचानक आए इस संकट के लिए कम ही लोग तैयार थे. डिजिटल दुनिया में आए इस संकट का कारण हर कोई जानना चाह रहा है. इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (CEO Satya Nadella) का बयान आया है. उन्होंने इस तकनीकी खराबी का कारण बताया है.

JBT Desk
JBT Desk

Microsoft Server Outages: भारत के समयानुसार, 19 जुलाई को दोपहर करीब 12 बजे के आसपास दुनिया में एक संकट आ गया. इसके कारण अचानक से कई कंप्यूटर काम करना बंद हो गए. इससे रेल, आईटी, हवाई सेवा, बैंकिंग समेत कई सेवाएं मानो थम सी गई. अचानक आए इस डिजिटल समस्या के लिए कोई भी तैयार नहीं था. इस कारण पैनिक भी क्रिएट होने लगा. इसके पीछे का कारण हर कोई जानना चाह रहा था. कई तरह के संसय के बीच माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन को लेकर सीईओ सत्या नडेला (CEO Satya Nadella) ने इसके पीछे के कारणों को साफ किया है.

शुक्रवार को दोपहर दुनियाभर के कंप्यूटर सिस्टम अचानक रीस्टार्ट होने लगे. लैपटॉप की स्क्रीन नीली होने लगी. बार-बार सिस्टम के बंद होने के कारण कई काम रुक गए. पहले लोगों को लगा कि उनके सिस्टम में खराबी आ गई है. हालांकि, बाद में पता चला की ये माइक्रोसॉफ्ट में आई दिक्कत है. अब इसपर सीईओ सत्या नडेला का बयान आया है.

क्या बोले सत्या नडेला?

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (CEO Satya Nadella) ने इस संकट को लेकर बयान दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट किया. इसमें लिखा 'कल, क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट के कारण वैश्विक स्तर समस्या का सामना करना पड़ा. हम इस समस्या से अपडेट हैं. अपने कस्टमर के सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं. हम क्राउडस्ट्राइक को टेक्निकल सपोर्ट दे रहे हैं.'

बैंकिंग और हवाई सेवा प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन के कारण दुनियाभर में विमान सेवाएं भी प्रभावित रहीं. भारत में इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट ने लोगों से असुविधा के माफी मांगी. सर्वर में खराबी के कारण बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर फंसे रहे. इससे जरूरी काम भी प्रभावित हुए. उड़ान सेवाओं के साथ ही बैंकिंग सेक्टर में भी समस्या का सामना करना पड़ा. बैंक प्रबंधकों ने भी बयान जारी कर सर्वर में आई खराबी ठीक होने तक आ रही समस्या को लेकर माफी मांगी है.

calender
20 July 2024, 06:57 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!