चाइना में मची चीख-पुकार! भयंकर आग में जल गए 16 लोग; फुटेज आए सामने

China news: चीन में गुरुवार (18 जुलाई) को बड़ा हादसा हो गया. चीन के दक्षिण पश्चिमी शहर जिगोंग के एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लग गई, जिसकी चपेट में आकर 16 लोगों की मौत हो गई है. इस दर्दनाक घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. जो दिल दहला देने वाला है, मॉल में आग लगने से घटनास्थल पर हड़कंप मच गया जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम और बचावकर्मियों ने 75 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.

JBT Desk
JBT Desk

China news:  चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर जिगोंग में एक शॉपिंग मॉल में आग लगने से 16 लोगों की मौत हो गई.ऑफिशियल न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बुधवार शाम 6 बजे के बाद 14 मंजिला कमर्शियल बिल्डिंग में आग लगने की सूचना मिली. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम और बचावकर्मियों ने 75 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.

फिलहाल, हादसा होने की वजह अभी तक सामने नहीं आई है. जिस बिल्डिंग में आग लगी, वहां एक डिपार्टमेंटल स्टोर, ऑफिस, रेस्तरां और एक मूवी थिएटर है.सरकारी मीडिया सीसीटीवी के मुताबिक, आग लगने की सूचना मिलते ही 300 इमरजेंसी वर्कर्स और दर्जनों दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया.

30 लोगों को बिल्डिंग की आग से बचाया

सरकारी मीडिया सीसीटीवी के अनुसार, आग लगने की सूचना मिलते ही 300 इमरजेंसी वर्कर्स और दर्जनों दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है. इमरजेंसी वर्कर्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर करीब 30 लोगों को बिल्डिंग की आग से बचाया है. वहां के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच में पता चला है कि आग लगने की वजह कंस्ट्रक्शन का काम था, जिसकी वजह से चिंगारी भड़की और आग लग गई. 

आग लगने का वीडियो वायरल

चीन के मॉल में लगी भीषण आग का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें आग की लंबी-लंबी लपटें बिल्डिंग से उठ रही हैं. इमारतों से काला धुआं निकल रहा है. दमकलकर्मियों ने आग बुझाने के लिए पाइप का सहारा लिया. इसके साथ ही साथ ड्रोन के जरिए भी आग बुझाने का काम किया गया. जिगोंग शहर के जिस मॉल में आग लगी है, उसमें डिपार्टमेंट स्टोर, रेस्तरां और मूवी थिएटर के साथ-साथ कई कंपनियों के दफ्तर भी थे. 

हादसे का कारण पता लगाने का निर्देश

गुरुवार को चीन के इमरजेंसी मैनेजमेंट मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि रेस्क्यू में जुटे वर्कर्स और प्रांतीय अधिकारियों से कहा है कि वो घटना होने की पूरी जांच करें, इसके साथ ही हादसे की खबर लें, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं फिर से ना हों. इस तरह से हादसे चीन में काफी बार हो चुके हैं. इससे पहले भी कई इमारतों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. 

calender
18 July 2024, 08:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!