China Pneumonia :चीन में नयी बीमारी तैजी से फैली, भारत सरकार कितनी अलर्ट...

China Pneumonia :चीन में निमोनिया से मिलती जुलती नई बीमारी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिये है. जो बच्‍चों और बुजुर्गों को अपनी चपेट में ज्यादा ले रहा है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

China Pneumonia : चीन में फैली बीमारी माइकोप्लाज्मा निमोनिया जिसमें बच्चे और बुजुर्गी सबसे ज्यादा बीमार हो रहे हैं. इस बीमारी में तेज बुखार ,फेफड़ो में सूजन जैसी कई तकलीफे झेलनी पड़ रही हैं. लेकिन अगर ये  संक्रमण चीन से भारत तक फैल गया तो उससे बचाव के लिए राज्यों ने तैयारियां कर ली हैं. केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में अलर्ट जारी हो गया हैं. डॅाक्टर्स को अलर्ट कर दिया गया है.  

केंद्र सरकार की तैयारी पक्की

चीन में संक्रमण में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अस्पताल की तैयारी तकने करने के लिए कहा दिया है. साथ ही भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में फैली बीमारी पर पूरी नजर बनाकर रखे हुए हैं. मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट कर दिया है. अस्पताल में बिस्तर, दवाएं और टीके, ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

चीन के अधिकारियो का क्या है कहना

चीन के अधिकारियो का कहना है कि ये कोई कोविड का नया वेरिएंट नही है. उनका कहना है.कोविड प्रतिबंध हटने के बाद चीन में यह पहला सर्दी का मौसम है और वहां बीमारियों की लहर चली है.अधिकारियों ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है.

WHO ने क्या बताया 
 WHO ने बताया कि इसके लक्षण कोविड संक्रमण से मिलते जुलते होने की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इस मामले में रिपोर्ट भी ली है.चीन में सांस संबंधी बीमारियों के ताजा मामले माइकोप्लाज्मा निमोनिया जैसे ज्ञात वायरस के संक्रमण से जुड़े हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये भी कहा है कि कोविड प्रतिबंधों को हटाने के बाद इसके प्रसार में बढ़ोतरी हुई है. यह एक सामान्य वायरस है, जिसका खासतौर पर बच्चों पर असर पड़ता है.

calender
30 November 2023, 11:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!