रूसी एजेंटों के लिए अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने की साजिश, यूट्यूब ने चुपचाप बंद किए ये प्रमुख चैनल

America Ban Russian Channels: अमेरिकी न्याय विभाग ने रूसी मीडिया नेटवर्क आरटी के दो कर्मचारियों पर धन शोधन का मामला दर्ज किया है. उनपर आरोप है कि उन्होंने अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने के लिए एक टेनेसी कंपनी को 10 मिलियन डॉलर दिए. इसके बाद यूट्यूब ने टेनेट मीडिया चैनल और उसके चार अन्य चैनलों को बंद कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

America Ban Russian Channels: हाल ही में अमेरिकी न्याय विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो वैश्विक राजनीति और डिजिटल मीडिया पर बड़े असर डाल सकता है. इस कार्रवाई से यह साफ हो गया है कि अमेरिका अपनी सुरक्षा और चुनावों की सुरक्षा के लिए किसी भी विदेशी हस्तक्षेप को गंभीरता से लेता है.

दरअसल अमेरिकी न्याय विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसके तहत यूट्यूब ने टेनेट मीडिया चैनल और इसके मालिक लॉरेन चेन द्वारा संचालित चार अन्य चैनलों को बंद कर दिया है. यह कार्रवाई न्याय विभाग द्वारा रूसी राज्य मीडिया नेटवर्क आरटी के दो कर्मचारियों के खिलाफ धन शोधन के आरोप लगाए जाने के बाद की गई है.

रूसी कर्मचारियों पर लगा आरोप

न्याय विभाग ने बुधवार को बताया कि इन दो कर्मचारियों पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी कंपनियों और व्यक्तित्वों का इस्तेमाल करके एक अमेरिकी कंपनी को 10 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है. इसका उद्देश्य 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए ऑनलाइन सामग्री तैयार करना था. ये कर्मचारी एक अनाम टेनेसी स्थित कंपनी के माध्यम से राजनीतिक विभाजन को बढ़ावा देने के लिए वीडियो सामग्री का निर्माण कर रहे थे.

यूट्यूब ने टेनेट चैनल बंद किए

यूट्यूब ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की है, कि इस अभियोग के बाद उसने टेनेट मीडिया चैनल और अन्य संबंधित चैनलों को बंद कर दिया है. टेनेट मीडिया ने यूट्यूब पर पिछले एक साल में लगभग 2,000 वीडियो पोस्ट किए थे लेकिन कंपनी ने समाप्ति के संबंध में किसी भी टिप्पणी का जवाब नहीं दिया.

इस मामले में न्याय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस कार्रवाई से यह संदेश जाता है कि अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने की किसी भी कोशिश को गंभीरता से लिया जाएगा और ऐसे प्रयासों को विफल करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

calender
06 September 2024, 07:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!