भारत की आलोचना, PM मोदी शानदार; ट्रंप बोले- अगले हफ्ते करूंगा मुलाकात

Donald Trump Will Meet PM Modi: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप के भाषण और घोषणाएं चर्चा बटोर रही हैं. उन्होंने अब अगले हफ्ते के लिए PM मोदी से मुलाकात की बात कही है. हालांकि, उन्होंने भारत को अमेरिका-भारत के व्यापार संबंधों का अव्यूजर बताया है. ट्रंप के इस बयान के बाद पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Donald Trump Will Meet PM Modi: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव चल रहे हैं. इस बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. ट्रंप ने यह घोषणा मिशिगन में एक चुनावी रैली के दौरान की, जहां वह अमेरिका और भारत के बीच व्यापार संबंध पर चर्चा कर रहे थे. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यह मुलाकात कहां होगी. ट्रंप के ऐलान के बाद अब भारत के साथ पूरी दुनिया में ही इसकी चर्चा होने लगी है.

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं. इसमें वो वार्षिक 'क्वाड शिखर सम्मेलन' में भाग लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन डेलावेयर में इस चौथे 'क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन' की मेजबानी करेंगे. इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा शामिल होंगे.

भारत की आलोचना, PM मोदी शानदार

डोनाल्ड ट्रंप भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों की आलोचना करते रहे हैं. मिशिगन में भी उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका और भारत के बीच व्यापार संबंध का दुरुपयोग करता है. हालांकि, उन्होंने PM मोदी को शानदार बताया है.

दोनों नेताओं के बीच हैं अच्छे संबंध

डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच व्यक्तिगत संबंध काफी मजबूत रहे हैं. खासकर 2017 से 2021 के बीच जब ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति थे. ‘हाउडी मोदी’ और ‘नमस्ते ट्रंप’ जैसे कार्यक्रमों ने उनके रिश्ते को और भी गहरा किया. दोनों नेताओं के बीच रक्षा और सामरिक सहयोग के मामले में संबंध काफी मजबूत रहे. हालांकि कभी-कभी व्यापारिक मुद्दों पर मतभेद होते थे, लेकिन उनका संबंध हमेशा मजबूती से कायम रहा.

ट्रंप में आया है बदलाव

ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के महत्व को पहचाना और उनके प्रति अपनी निकटता भी बढ़ाई. उनके कार्यकाल ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की नींव रखी, जो दोनों देशों के पारस्परिक हितों पर आधारित है. इस कारण माना जा रहा है कि PM मोदी से उनकी मुलाकात अमेरिका की राजनीति में खास प्रभाव डाल सकती है.

calender
18 September 2024, 09:03 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!