मौत या हत्या? राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर सवाल खड़ा कर रहा ये Video

Iran President: रईसी की हैरान कर देने वाली मौत के बाद ईरान के राजनीतिक गलियारों में उनकी हत्या के प्रयासों की अफवाहें सामने आई हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Iran President: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश होने की वजह से मौत हो गई है. इस हादसे में उनके अलावा विदेश मंत्री समेत कई अन्य लोगों की जान भी गई है. वे कथित तौर पर पड़ोसी अज़रबैजान की यात्रा से लौट रहे थे जब राष्ट्रपति के काफिले का हेलीकॉप्टर पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में "दुर्घटना" का शिकार हो गया. यह हादसा रविवार को सामने आया है और सोमवार तक उनकी तलाश चलती रही. काफी खोजबीन के बाद इब्राहिम रईसी की लाश मिली. रईसी की हैरान कर देने वाली मौत के बाद ईरान के राजनीतिक गलियारों में उनकी हत्या के प्रयासों की अफवाहें सामने आई हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक व्यक्ति को हेलीकॉप्टर दुर्घटनास्थल के आसपास घूमते हुए दिखाया गया है, जिससे शक के संकेत और बढ़ जाते हैं. 

इसके अलावा, तीन दिन पहले एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया गया था कि मोसाद ने टारगेट किए जाने वाले लोगों की एक लिस्ट प्रदान की थी. पोस्ट में लिखा है, "मोसाद ने इजरायली वायुसेना को उन लोगों के नाम बताए जिनकी हत्या की जाएगी.  इजरायल ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले से भी कहीं अधिक गंभीर हमले की योजना बना रहा है."

हेलीकॉप्टर में 9 लोग थे सवार 

स्थानीय मीडिया ने खुलासा किया कि क्रैश हेलीकॉप्टर में नौ लोग सवार थे: राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज़ की शुक्रवार की प्रार्थना इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, सह-पायलट, चालक दल प्रमुख, प्रमुख सुरक्षा का, और दूसरा अंगरक्षक. 

खराब मौसम के चलते हुई दुर्घटना 

रिपोर्टों के अनुसार, भारी बारिश, कोहरे और हवा सहित गंभीर मौसम की स्थिति  दुर्घटना के लिए जिम्मेदार है.  कुछ स्थानीय मीडिया ने यह भी सुझाव दिया कि "हार्ड लैंडिंग" के कारण यह घटना हुई होगी. वहीं घटना के बाद , ईरानी कैबिनेट ने एक बयान जारी कर जनता को आश्वासन दिया कि सरकार "थोड़ी सी भी रुकावट के बिना" काम करना जारी रखेगी. 

घटना में क्रैश हुए हेलीकाप्टर के बारे में

दुर्घटना में शामिल हेलीकॉप्टर बेल 212 था, जो एक बहुमुखी विमान था जिसका उपयोग पुलिस संचालन, चिकित्सा परिवहन, सैन्य परिवहन, ऊर्जा उद्योग और अग्निशमन के लिए किया जाता था। यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी के साथ इसके प्रकार प्रमाणन दस्तावेजों के अनुसार, बेल 212 चालक दल सहित 15 लोगों को ले जा सकता है. शुरुआत में 1960 के दशक के अंत में कनाडाई सेना के लिए विकसित किया गया, यह मूल UH-1 Iroquois का अपग्रेड है. 

ईरानी राष्ट्रपति पद के लिए क्या है नियम? 

ईरान के संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार, यदि किसी राष्ट्रपति की उनके कार्यकाल के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो पहला उपराष्ट्रपति कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभाता है, जिसकी पुष्टि सर्वोच्च नेता अली खामेनेई द्वारा की जाती है.  वर्तमान में मोहम्मद मोखबर ईरान के पहले उपराष्ट्रपति हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिला है कि सर्वोच्च नेता खामेनेई ने मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया है.  मोखबर के पास अब राष्ट्रपति चुनाव आयोजित करने के लिए विधायी और न्यायिक शाखाओं के प्रमुखों के साथ सहयोग करने के लिए 50 दिन तक का समय है. 

calender
20 May 2024, 06:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!