मणिपुर, जम्मू-कश्मीर न जाएं, हो सकता है आतंकी हमला: US एडवाइजरी

अमेरिका ने अपने नागरिकों से मणिपुर, जम्मू- कश्मीर, भारत- पाकिस्तान सीमा समेत नक्सली इलाके में न जाने का आदेश किया है. विदेश विभाग ने भारत के लिए रिवाइज्ड ट्रैवेल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से कहा है कि भारत में कुछ क्षेत्रों में अधिक खतरा है अपराझ और आतंकवाद की वजह से अधिक सावधानी बरती जाए.

JBT Desk
JBT Desk

US advisory Manipur: अमेरिका ने अपने नागरिकों से मणिपुर, जम्मू- कश्मीर, भारत- पाकिस्तान सीमा समेत नक्सली इलाके में न जाने का आदेश किया है. विदेश विभाग ने भारत के लिए रिवाइज्ड ट्रैवेल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से कहा है कि भारत में कुछ क्षेत्रों में अधिक खतरा है अपराध और आतंकवाद की वजह से अधिक सावधानी बरती जाए.

इसमें कहा गया कि अपराध और आतंकवाद, नक्सलवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरती जानी चाहिए. कुछ क्षेत्रों में जोखिम बढ़ गया है. यानी भारत को लेवल दो पर रखा गया है. लेकिन देश के कई हिस्सों को लेकर चार पर रखा गया है जैसे जम्मू और कश्मीर, भारत- पाक सीमा, मणिपुर और मध्य पूर्वी भारत के कुछ हिस्सें.

जानें क्या बोला अमेरिकी विदेश विभाग

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा 'आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण भारत पाकिस्तान के सीमा 10 किलोमीटर के अंदर, नक्सलवाद, उग्रवाद के कारण मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तथा हिंसा और अपराध के कारण मणिपुर की यात्रा न करें.

किसी भी समय हो सकता है हमला

यात्रा परामर्श के मुताबिक, भारतीय अधिकारियों के रिपोर्ट में कहा गया कि बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है साथ ही यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटक स्थलों और अन्य स्थानों पर हुए हैं. आतंकवादी कभी भी हमला कर सकता है वो पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल और सरकार प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हैं.

विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है. यह क्षेत्र पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिमी पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं. परामर्श में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी

calender
24 July 2024, 11:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!