'सबसे ज्यादा टैरिफ चार्ज वसूलता है भारत', डोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

US President Election: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को फिर से अमीर बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता है यानी समान लेन-देन करना. बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि सभी प्रमुख देशों में से भारत विदेशी उत्पादों पर सबसे अधिक शुल्क लगाता है. उन्होंने कहा, ‘‘ भारत बहुत अधिक शुल्क लेता है.

JBT Desk
JBT Desk

US President Election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने पर पारस्परिक कर लगाने का संकल्प लिया। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि सभी अहम देशों में से भारत विदेशी उत्पादों पर सबसे अधिक शुल्क लगाता है. ये एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आम तौर पर शुल्क नहीं लगाते हैं.

मैंने वह प्रक्रिया शुरू की थी वैन तथा छोटे ट्रक आदि के साथ...वह बहुत बढ़िया थी. हम वास्तव में शुल्क नहीं लगाते हैं. चीन 200 प्रतिशत शुल्क लगाएगा. ब्राजील बड़ा शुल्क वसूलता है. हालांकि इनमें से सबसे अधिक शुल्क भारत लेता है'' 

ट्रम्प ने कहा- हम आम तौर पर शुल्क नहीं लगाते

खबर के मुताबिक, ट्रम्प ने गुरुवार को (अमेरिकी समय के मुताबिक) डेट्रॉयट में प्रमुख आर्थिक नीति पर अपने भाषण में कहा कि शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता है. ये एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आम तौर पर शुल्क नहीं लगाते हैं. मैंने वो प्रक्रिया शुरू की थी वैन और छोटे ट्रक आदि के साथ, वह बहुत बढ़िया थी. हम वास्तव में शुल्क नहीं लगाते हैं.

ट्रम्प की यह टिप्पणी मोदी की प्रशंसा के बाद आई

ट्रम्प ने कहा कि चीन 200 प्रतिशत शुल्क लगाएगा. ब्राजील बड़ा शुल्क वसूलता है. हालांकि इनमें से सबसे अधिक शुल्क भारत लेता है. ट्रम्प की ये टिप्पणी इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा के बाद आई है. ट्रंप ने मोदी को सबसे अच्छा इंसान करार देते हुए भारतीय नेता को अपना मित्र बताया था. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प ने कहा था कि मोदी के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध हैं.

calender
12 October 2024, 08:46 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो