कौन हैं भारत के दामाद जेडी वेंस, बनेंगे अमेरिका के उपराष्ट्रपति! ट्रंप ने बनाया उम्मीदवार

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए ओहायो से सीनेटर जेडी वेंस के नाम पर मुहर लगा दी है. इससे पहले भारत की बेटी कमला हैरिस इस पद पर रह चुकी है.

JBT Desk
JBT Desk

JD Vaince Running Mate: अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. ऐसे में मुकाबला काफी रोचक होता जा रहा है. एक बार फिर भारत से जुड़ा कोई शख्स उपराष्ट्रपति के पद पर जा सकता है. इससे पहले भारत की बेटी कमला हैरिस इस पद पर रह चुकी है. इस बार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रनिंग मेट यानी रिपब्लिकन पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर जेडी वेंस को चुना है.

राष्ट्रपति पद के लिए आधिकारिक रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को 2024 के चुनावों के लिए 39 साल के जेडी वेंस को चुना  है.  जो ओहियो से पहली बार सीनेटर हैं. मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के पहले दिन ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में ट्रंप ने कहा कि "लंबे विचार-विमर्श और सोच-विचार के बाद, लोगों की प्रतिभा को देखते हुए, उन्होंने निर्णय लिया कि वेंस उपराष्ट्रपति बनने के लिए सबसे बेहतर हैं.

कौन हैं जेडी वेंस की पत्नी?

बता दें कि वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारतीय मूल की हैं और सैन डिएगो में पली-बढ़ी हैं. उनकी मुलाकात येल लॉ स्कूल में हुई थी और उनके तीन बच्चे हैं. सोमवार शाम को दोनों सम्मेलन स्थल पर पहुंचे और उनका स्वागत तालियों से किया गया. वेंस 'हिलबिली एलेजी: ए मेमॉयर ऑफ ए फैमिली एंड कल्चर इन क्राइसिस' के लेखक भी हैं.  

कौन हैं जेडी वेंस?

2 अगस्त 1984 को मिडिलटाउन, ओहियो में जन्मे जेडी वेंस का पालन-पोषण उनके दादा-दादी ने किया है. बड़े होकर वे अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में भर्ती हुए और इराक युद्ध में हिस्सा लिया, उसके बाद ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और बाद में येल लॉ स्कूल से ग्रेजुएट किया.

लेखक भी हैं जेडी वेंस

वेंस को 2016 में अपनी लाइफ पर लिखी एक किताब "हिलबिली एलेजी" से प्रसिद्धि मिली, जो बेस्टसेलर बन गई और जिसे नेटफ्लिक्स पर फिल्माया गया. यह किताब ओहियो के मिडिलटाउन में उनके पालन-पोषण और रस्ट बेल्ट में गोरे मजदूरों के सामने आने वाली सांस्कृतिक और आर्थिक चुनौतियों के बारे में बताती है. 

कभी ट्रंप से करते थे नफरत

एक हैरान करने वाली बात ये है कि वेंस ने 2016 के सफल राष्ट्रपति अभियान के दौरान ट्रंप की आलोचना की थी और उनका काफी विरोध भी किया था. ट्रंप को "अमेरिका का हिटलर" कहकर फेमस किया था. उन्होंने ट्रंप पर निशाना साधते हुए पूर्व राष्ट्रपति  को एक सनकी कमीने कहा था.

कैसे बने ट्रंप के उम्मीदवार

लेकिन, बाद में वेंस ने बताया कि कैसे पूर्व राष्ट्रपति ने अपने पहले व्हाइट हाउस कार्यकाल के दौरान उनका दिल जीत लिया था. वेंस ने 2021 में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया, ओहियो में अमेरिकी सीनेट सीट के लिए चुनाव लड़ा और ट्रंप के समर्थन से रिपब्लिकन नामांकन जीता. उन्होंने आम चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार टिम रयान को हराया और 3 जनवरी, 2023 को पद की शपथ ली.

सीनेटर के तौर पर, वेंस आव्रजन के आर्थिक नतीजों, ओपियोइड संकट और अमेरिकी हार्टलैंड में नौकरी की तेजी और अवसर की जरूरत जैसे मुद्दों पर मुखर रहे हैं.  राजनीति में जाने से पहले, वेंस ने टेक इंडस्ट्री में वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर काम किया है. 

calender
16 July 2024, 07:50 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!