सोफे पर बैठकर मौत का इंतजार करता दिखा सिनवार! देखें हमास नेता के खात्मे का भयावह मंजर

Yahya Sinwar's final moments Video: सोशल मीडिया पर एक फुटेज सामने आया है जिसमें हमास प्रमुख याह्या सिनवार को देखा जा सकता है. यह वीडियो उस समय का बताया जा रहा है जब इजरायल ने गाजा पर हमला किया था जिसमें हमास प्रमुख मारा गया था. वायरल हो रहे वीडियो में एक नष्ट हो चुके अपार्टमेंट में सिनवार को अकेले बैठे देखा जा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Yahya Sinwar's final moments Video: इजरायल सैन्य अधिकारियों ने एक ड्रोन फुटेज जारी की है. इस फुटेज को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें हमास नेता याह्या सिनवार के अंतिम समय को दिखाए गए हैं जो गुरुवार को गाजा पट्टी में एक सैन्य अभियान में मारे गए थे. इजरायल सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी के अनुसार, जब फुटेज रिकॉर्ड की गई थी, तब सिनवार की पहचान सिर्फ़ एक लड़ाकू के रूप में की गई थी. इसके बाद, सेना ने इमारत पर एक और गोला दागा, जिससे इमारत ढह गई और सिनवार की मौत हो गई.

हगारी ने कहा, 'उसने भागने की कोशिश की लेकिन हमारी सेना ने उसे मार गिराया.' हालांकि, हमास ने सिनवार की हत्या पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. बता दें कि, हमास प्रमुख की मौत का कारण बनने वाला ऑपरेशन तब शुरू हुआ जब पैदल सेना के सैनिकों ने तीन संदिग्ध आतंकवादियों को इमारतों के बीच घूमते हुए देखा और उन पर गोलियां चला दीं, जिससे गोलीबारी शुरू हो गई. सिनवार एक खंडहर इमारत में भागने में कामयाब रहा, जहां उसे ड्रोन द्वारा ट्रैक किया गया.

सामने आया सिनवार की वीडियो

वीडियो में सिनवार को खंडहर में तब्दील  हो चुके अपार्टमेंट में सोफे पर बैठे हुए दिखाया गया है. उसका सिर और चेहरा दुपट्टे से ढका हुआ है. इमारत की दीवारें गोलाबारी से उड़ती हुई दिखाई देते हैं, और सिनवार धूल से ढका हुआ है, उसका दाहिना हाथ गंभीर रूप से घायल है. जैसे ही इजरायली ड्रोन उसके पास आता है, वह अपने सिर पर एक छड़ी या लकड़ी का तख्ता फेंकता हुआ दिखाई देता है.

डीएनए टेस्ट के बाद हुई मौत की पुष्टि

इजरायल अधिकारियों ने उंगलियों के निशानों की तुलना करने और घटनास्थल से बरामद शव पर डीएनए टेस्ट करने के बाद सिनवार की मौत की पुष्टि की है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में सिनवार जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति दिखाई दे रहा है जिसके सिर पर गहरा घाव है, वह सैन्य शैली की बनियान पहने हुए है और एक नष्ट इमारत के मलबे में आधा दबा हुआ है.

जंग अभी खत्म नहीं हुआ- इजरायल पीएम

एक बयान में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा , 'आज, जैसा कि हमने वादा किया था, हमने उसके साथ हिसाब बराबर कर लिया है.' उन्होंने कहा कि सिनवार की हत्या 7 अक्टूबर के हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय दिलाने और हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजरायल के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है

7 अक्टूबर को इजरायली हमले में मारा गया सिनवार

बता दें कि सिनवार की मौत 7 अक्टूबर को हुई थी. वह गाजा में हमास का नेतृत्व कर रहा था. सिनवार को इजरायल और अमेरिकी अधिकारियों ने 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर होने वाले हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड बताया था. उनका कहना था कि सिनवार की वजह से ही ईरान इजराइल के बीच युद्ध छिड़ा जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 251 लोगों को बंधक बना लिया गया था.

calender
18 October 2024, 10:33 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो