बांग्लादेश में दुर्गा पूजा दूभर: PM मोदी का दिया मुकुट चोरी, पंडाल में इस्लामी संदेश

Bangladesh News: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के दौरान भी हुंदुओं के प्रति होने वाले घटनाएं कम नहीं हो रही है. देश में हिंदुओं की दुर्गा पूजा दूभर हो गई है. नवरात्रि के दौरान कुल 35 घटनाएं सामने आई हैं. इसमें 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एक मंदिर से PM मोदी का गिफ्ट किया गया मुकुट भी चोरी हो गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Bangladesh News: बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ भेदभाव की घटनाएं अभी थमी नहीं हैं. अब दुर्गा पूजा के दौरान भी हिंदुओं को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. दुर्गा पूजा समारोह में लगभग 35 अप्रिय घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया और एक दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. कट्टरपंथियों ने दुर्गा पूजा मंडप से इस्लामिक क्रांति का आह्वान किया है.

हाल ही में बांग्लादेश के सतीखिरा स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया सोने का मुकुट चोरी हो गया. यह मुकुट मार्च 2021 में प्रधानमंत्री की बांग्लादेश यात्रा के दौरान भेंट स्वरूप दिया गया था. इस घटना पर भारत ने चिंता जताई है.

इस्लामी क्रांति का आह्वान

ढाका से लगभग 250 किलोमीटर दूर चटगांव में एक दुर्गा पूजा मंडप में आधा दर्जन लोगों ने इस्लामी क्रांति का आह्वान करते हुए गीत गाया, जिससे आक्रोश फैल गया. इस घटना के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पूजा समिति के सदस्यों पर भी मामले दर्ज हुए हैं. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे हिंदू समुदाय में डर और तनाव फैल गया है.

मंदिरों में सुरक्षा के उपाय

बांग्लादेश में पांच दिवसीय दुर्गा पूजा का समापन देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ होगा. इस बीच बांग्लादेश के अंतरिम सरकार प्रमुख मोहम्मद यूनुस ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर का दौरा करेंगे. बांग्लादेश में हिंदू समुदाय लगभग 8% है, जिन्हें अक्सर भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता है.

17 लोगों की गिरफ्तारी

दुर्गा पूजा के दौरान हुए घटनाक्रम को लेकर अब तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 11 मामले दर्ज किए गए हैं. बांग्लादेश पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि पूजा के दौरान 32,000 से अधिक मंडपों में सुरक्षा कड़ी की गई है. पुलिस ने कहा है कि किसी भी प्रकार की अराजकता या हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा.

calender
12 October 2024, 10:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो