बांग्लादेश में चुनाव जल्द: BNP ने बताया प्रत्याशी, भारत से की ये मांग; जानें यूनुस पर क्या कहा?

Bangladesh News: बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद नई मो. यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. सरकार ने अपना कामकाज भी संभाल लिया है. इसके बाद लोग चुनावों को लेकर चर्चा कर रहे हैं. इस बीच शेख हसीना की सरकार के दौरान विपक्ष में रही बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने अपने प्रत्याशी को लेकर बड़ी बात कही है. इसके साथ ही पार्टी महासचिव, मिर्जा इस्लाम आलमगीर ने भारत से बड़ी मांग की है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Bangladesh News: बांग्लादेश में करीब 2 महीने के उग्र आंदोलन के बाद शेख हसीना की सरकार का तख्तापलट हो गया. नोबेल विजेता मो. यूनुस के नेतृत्व में नई अंतरिम सरकार का गठन किया गया है. इसमें प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ ही अन्य क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है. अब देश दुनिया में बांग्लादेश में चुनावों की चर्चा चलने लगी है. इस बीच देश के प्रमुख विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने यूनुस सरकार पर बड़ी होप दिखाई है. इसके साथ ही इसके महासचिव, मिर्जा इस्लाम आलमगीर ने देश के हालातों को लेकर चर्चा की है. उन्होंने अपने संभावित प्रत्याशी बताते हुए भारत से बड़ी मांग कर दी है और दंगों को लेकर चल रही खबरों के बारे में बताया है.

बता दें बांग्लादेश में कोटा को लेकर विरोध प्रर्शन शुरू हुआ था. छात्रों का ये आंदोलन धीरे-धीरे उग्र हुआ है सियासी रूप भी ले लिया. इसके बाद लोगों ने PM आवाश पर धावा बोला और प्रधानमंत्री को इस्तीफा देकर देश भी छोड़ना पड़ा. इसके बाद अंतरिम सरकार बनी. अब देश में शांति लाकर चुनाव कराने की बात हो रही है. इसे लेकर बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) महासचिव, मिर्जा इस्लाम आलमगीर का बयान आया है.

भारत की मीडिया को किया आमंत्रित

मिर्ज़ा इस्लाम आलमगीर ने कहा कि मीडिया में दुर्भाग्यपूर्ण प्रचार किया जा रहा है. वो कह रहे हैं बांग्लादेश में सांप्रदायिक अत्याचार हो रहे हैं, जो बिल्कुल भी सच नहीं है. यह सांप्रदायिक, धार्मिक नहीं राजनीतिक है. मैं भारत के मीडिया को ढाका आने और खुद देखने के लिए आमंत्रित करता हूं. यहां अंतरिम सरकार और लोगों के खिलाफ चल रही एक राजनीतिक साजिश है.

भारत हमारा मित्र

आलमगीर ने कहा कि भारत के साथ हमारे संबंध निश्चित रूप से मजबूत होंगे. हम राजनीतिक पार्टी के रूप में हमेशा भारत को अपना पड़ोसी और मित्र मानते हैं. हालांकि, हम भारत को कुछ मुद्दों पर समाधान के लिए आमंत्रित भी करते हैं. इन मुद्दों में जल बंटवारा, सीमा पर बीएसएफ द्वारा बांग्लादेशी नागरिकों की हत्या रोकना और व्यापार संतुलन मेन है. हम भारत के साथ अच्छे दोस्ताना संबंध चाहते हैं.

कौन होगा BNP का उम्मीदवार?

BNP महासचिव ने कहा कि खालिदा ज़िया बीमार हैं. वे पार्टी की अध्यक्ष हैं. अभी उनको इलाज की जरूरत है. अगर डॉक्टर इजाजत देते हैं तो वो विदेश जाएंगे. अगर चुनावों से पहले वो लौट आती हैं तो निश्चित रूप से वो चेहरा होंगी और अगर उनको देश वापस आने में देरी होती है तो हमारा अगला चेहरा कार्यकारी अध्यक्ष तारिक रहमान हैं.

शेख हसीना को देश में रहना था

मिर्जा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अपनी पार्टी और लोगों को छोड़कर भाग गई हैं. उन्हें हमेशा लोगों के साथ रहना चाहिए था. हसीना की पुलिस ने लगभग 1,000 छात्रों को मार डाला था और लगभग 12,000 लोगों को गिरफ़्तार किया था. लाखों लोग सड़कों पर थे और वे प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास की ओर बढ़ रहे थे और फिर वे अपने हेलीकॉप्टर से देश छोड़कर चली गईं.

जल्द होंगे चुनाव

BNP महासचिव मिर्जा ने कहा कि हम सभी ने राष्ट्रपति से अंतरिम सरकार बनाने का अनुरोध किया. राष्ट्रपति ने प्रोफेसर यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनाई है. अब पूरा देश इस अंतरिम सरकार के पीछे है. अंतरिम सरकार निश्चित रूप से स्थिति को स्थिर करेगी और शांति और व्यवस्था लाएगी. उनका मुख्य कार्य एक स्वतंत्र और निष्पक्ष ऑपरेशन चलाना होगा. जितनी जल्दी हो सके वे चुनाव के लिए एक तटस्थ स्थिति और अनुकूल वातावरण बनाना है.

calender
13 August 2024, 07:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!