ब्राजील से एलन मस्क को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने एक्स से हटाया बैन

Brazil lifts ban on X: मंगलवार को जस्टिस अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की सेवाओं को बहाल करने की अनुमति दे दी है. इसके लिए एक्स ने कुल 28 मिलियन रियास ($5.1m; £3.8m) का जुर्माना अदा किया है और ब्राज़ीलियाई कानून के अनुसार एक स्थानीय प्रतिनिधि नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की है. बता दें कि ब्राजील एक्स के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित बाजारों में से एक है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Brazil lifts ban on X: ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट से एलन मस्क को बड़ी राहत मिली है. मंगलवार को जस्टिस अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  एक्स की सेवाओं को बहाल करने की अनुमति दे दी है. ब्राजील में इस साल अगस्त के अंत में एक्स पर बैन लगा दिया गया था.

अपने फैसले में, न्यायमूर्ति अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने कहा कि उन्होंने भारी जुर्माना भरने और गलत सूचना फैलाने के आरोपी खातों को अवरुद्ध करने के बाद देश में एक्स की गतिविधियों की "तत्काल वापसी" को अधिकृत किया है.

इस कीमत पर हटा बैन

इसके लिए एक्स ने कुल 28 मिलियन रियास ($5.1m; £3.8m) का जुर्माना अदा किया है और ब्राज़ीलियाई कानून के अनुसार एक स्थानीय प्रतिनिधि नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की है.

क्यों लगा था बैन?

एक्स को ब्राजील के 2022 चुनाव अभियान से संबंधित ऑनलाइन दुष्प्रचार पर गतिरोध के कारण अगस्त के अंत में ब्राजील में निलंबित कर दिया गया था. मोरेस द्वारा एक्स को ब्लॉक करने के बाद, एलन मस्क ने जस्टिस डी मोरेस की आलोचना भी की और उन्हें "दुष्ट तानाशाह" और "वोल्डेमॉर्ट" करार दिया.

एक्स के सबसे बड़े बाजारों में से एक ब्राजील 

ब्राजील दुनिया भर में इस प्लेटफॉर्म के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है. वहीं करीब 22 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ लैटिन अमेरिका में भी इसका सबसे बड़ा बाजार है.

calender
09 October 2024, 11:38 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो