Saudi Arabia Flood: सऊदी अरब में बाढ़ का कहर, मदीना में जोरदार बारिश, दिखा खौफनाक मंजर

पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बारिश से सऊदी के कई शहर जलमग्न हो गए हैं. चेतावनी जारी की गई है कि ऐसी स्थिति आगे भी बनी रहेगी. इस बारिश से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र अल-उला और अल-मदीना हैं.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Saudi Arabia Flood: पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बारिश से सऊदी के कई शहर जलमग्न हो गए हैं. चेतावनी जारी की गई है कि ऐसी स्थिति आगे भी बनी रहेगी. इस बारिश से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र अल-उला और अल-मदीना हैं. मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र जगह अल-मदीना में मस्जिद-ए-नबवी है, जिसका एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भारी बारिश के कारण मस्जिद का अंदरूनी हिस्सा पानी से भरा हुआ नजर आ रहा है. राज्यों में कई जगहों पर यातायात पर रोक लगा दी गई है और स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं.

ऐसा ही नजारा कुछ समय पहले दुबई में देखने को मिला था. सऊदी में इस बारिश के कारण सबसे ज्यादा असर अल-उला और अल-मदीना प्रांत में देखने को मिला है. मौसम विभाग की ओर से हाई अलर्ट भी जारी किया गया है, साथ ही देशभर में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. राज्यों में कई सड़कें पानी में डूब गई हैं, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

सऊदी अरब में 30 अप्रैल से हो रही भारी बारिश और तूफान के कारण कई प्रांतों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. प्रभावित प्रांतों में अल-उला और अल-मदीना शामिल हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सऊदी से कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें सड़कों पर पानी भर गया है, यातायात बाधित है, पानी में फंसे वाहन और अन्य दृश्य दिखाई दे रहे हैं. सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मदीना के लिए चेतावनी जारी की है, जिसमें तूफान और तेज़ हवाओं के साथ अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

लोगों से सावधानी बरतने की अपील

अल-उला और अल-मदीना इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल अल-मस्जिद अल-नबावी का घर हैं. मस्जिद-ए-नबवी का एक वीडियो सामने आया है जिसमें मस्जिद के अंदर भारी बारिश देखी जा सकती है. इससे पहले साल 2022 में सऊदी अरब के जेद्दाह में ऐसी आपदा देखने को मिली थी, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई थी. नागरिक सुरक्षा निदेशालय ने लोगों से सावधानी बरतने और जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है. सड़कों पर पानी भर जाने से राज्य की कई सड़कों पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है. भारी बारिश मुख्य रूप से मदीना क्षेत्र के अल-इस गवर्नरेट में हुई, जिससे कई चट्टानें और घाटियां बह गईं.

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

भारी बारिश से बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा है. पानी से भरी सड़कों पर गाड़ियां फंसी हुई हैं. मस्जिद-ए-नबवी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग भारी बारिश का आनंद लेते नजर आ रहे हैं तो कुछ लोग इस बारिश में नमाज पढ़ते नजर आ रहे हैं. सऊदी अरब के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मक्का प्रांत में चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बारिश और तूफ़ान बढ़ने की संभावना है. मदीना में इस बारिश के चलते मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है. हालात को देखते हुए लोगों को कुछ इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है.

calender
01 May 2024, 04:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!