26/11 अटैक के मास्टरमाइंड हफिज सईद को वापस भारत लाने के लिए विदेश मंत्रालय ने भेजे दस्तावेज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा बताया कि हमने औपचारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से आतंकी हाफिज सईद को भारत के हवाले करने की मांग की है. इसके लिए जरूरी दस्तावेज पाकिस्तान सरकार को भेजे गए हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद के पत्यर्पण की मांग की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा बताया कि हमने औपचारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से आतंकी हाफिज सईद को भारत के हवाले करने की मांग की है. इसके लिए जरूरी दस्तावेज पाकिस्तान सरकार को भेजे गए हैं.

उन्होंने कहा कि वह ग्लोबल आतंकवादी है और भारत में वॉन्टेड है. हमने दस्तावेजों में उन सभी केस का जिक्र किया है, जिसके लिए हाफिज वॉन्टेड है. दरअसल, 28 दिसंबर को पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि पाकिस्तान ने सामने भारत की तरफ से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग उठाई गई है. इस पर भारत ने आज प्रतिक्रिया दी है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाफिज सईद के बेटे सहित कट्टरपंथी संगठनों को पाकिस्तान में चुनाव लड़ने की अनुमति देते हुए कहा कि पाकिस्तान अपनी राज्य नीति के एक हिस्से के रूप में "कट्टरपंथी संगठनों" को मुख्यधारा में शामिल कर रहा है, उन्होंने कहा कि भारत स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है. क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए "गंभीर सुरक्षा निहितार्थ".

विशेष रूप से, सईद, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी है, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LET) का संस्थापक है. वह मुंबई में 26/11 के घातक हमलों का मास्टरमाइंड था और भारत में कई मामलों में वांछित था. उन्होंने कहा कि भारत ने सभी प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ अनुरोध बता दिया है. बागची ने कहा, "हाफिज सईद भारत में कई मामलों में वांछित है. वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है. 

calender
29 December 2023, 07:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!