सालगिरह: हमास ने किया इजरायल पर बड़ा हमला, आर्थिक केंद्र को बनाया निशाना

हमास के इजरायल पर अप्रत्याशित हमले को एक वर्ष हो गया है और आज ही के दिन एक बार फिर हमास ने हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि इस बार हमास ने इजरायल के आर्थिक केंद्र पर हमला बोला है. हमले के बाद लोगों को अलर्ट करने के लिए इलाके में खूब सायरन बज रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

इज़राइल पर हमास के अचानक हमले और उसके बाद गाजा में जंग को एक साल हो गया है. युद्ध की एक साल की सालगिरह पर सोमवार को इजरायली सेना ने हमास लड़ाकों को निशाना बनाते हुए जंगी विमानों से गाजा के केंद्र पर बमबारी की. गाजा का प्रशासन अपने हाथ में लेने वाले सैन्य संगठन हमास द्वारा एक साल पहले इजराइल के दक्षिणी इलाकों पर हमला करने के बाद इजराइली फौज और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई शुरू हो गई थी. लड़ाई अब तेज़ होती जा रही है, आशंका है कि संघर्ष पूरे क्षेत्र में फैल सकता है.

सालगिरह के दिन के मौके पर एक बड़ी खबर यह आ रही है कि हमास ने इजरायल पर बड़ा हमला किया है. हमास ने इजरायल के आर्थिक केंद्र तेल अवीव पर रॉकेट दागे हैं. इसके चलते मध्य इजराइल में नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए सायरन बजाया गया है. इजराइली फौज का कहना है कि सायरन गाजा से दागे गए रॉकेटों के कारण थे. गाजा के आतंकवादी समूह हमास ने भी इजरायल के आर्थिक केंद्र तेल अवीव पर कई रॉकेट दागने का दावा किया है.

हमास ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर अपने हमले की एक साल की सालगिरह के मौके पर तेल अवीव पर ये रॉकेट दागे. हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा है कि उसने तेल अवीव पर एम90 मिसाइलें दागीं. रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल की रक्षा प्रणाली के रॉकेटों के हवा में नष्ट होने से कई धमाके सुने गए हैं.

कैसा था हमास का पहला हमला?
7 अक्टूबर 2023 को हमास ने दक्षिणी इज़राइल पर ज़मीन, हवा और समुद्र से अप्रत्याशित हमला किया. इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, हमले में 1,200 लोग मारे गए, जबकि हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया. उनमें से आधे से अधिक को नवंबर 2023 में एक सप्ताह के अस्थायी युद्धविराम समझौते के तहत रिहा कर दिया गया था. हमास ने अभी भी करीब 100 लोगों को बंधक बना रखा है. इज़रायली सेना का मानना ​​है कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए एक तिहाई बंधकों की मौत हो चुकी है.

calender
07 October 2024, 02:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो