मारा गया हमास का चीफ याह्या सिनवार? इजरायल ने दिया अपडेट

Hamas Chief Yahya Sinwar: इजरायली सेना ने हाल ही में गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया, जिनमें से एक की संभावना हमास नेता याह्या सिनवार होने की जांच की जा रही है. सिनवार 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए विनाशकारी हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 1,200 से अधिक लोग मारे गए और 250 से ज्यादा बंधक बनाए गए.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Hamas Chief Yahya Sinwar: इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा कि वह इस संभावना की जांच कर रही है कि उसने गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के बाद हमास नेता याह्या सिनवार को मार डाला है, जिसमें उसने तीन आतंकवादियों को निशाना बनाया था.

याह्या सिनवार 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए विनाशकारी हमले के मास्टरमाइंडों में से एक था जिसने गाजा युद्ध को जन्म दिया था. इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि गाजा पट्टी में हाल ही में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए, जिनमें से एक सिनवार भी हो सकता है.

आईडीएफ की जांच जारी

मिली जानकारी के मुताबिक गाजा पट्टी में आईडीएफ लड़ाकों की एक गतिविधि के दौरान, तीन आतंकवादी मारे गए हैं. आईडीएफ और शिन बेट इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार है. इस स्तर पर, आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती है. जिस इमारत में आतंकवादियों को मार गिराया गया, उस क्षेत्र में बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं थे. क्षेत्र में सक्रिय बल आवश्यक सावधानी के साथ काम कर रहे हैं.''

सिनवार की मौत का प्रभाव

अगर इसकी पुष्टि हो जाती है, तो हाल के महीनों में अपने दुश्मनों के प्रमुख नेताओं की हाई-प्रोफाइल हत्याओं के बाद हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत इजरायली सेना और प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए एक बड़ी जीत साबित होगी. याह्या सिनवार की मौत की संभावित पुष्टि का हमास और क्षेत्र के व्यापक भू-राजनीतिक परिदृश्य दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा.

 7 अक्टूबर को नरसंहार का था मास्टरमाइंड

याह्या सिनवार ने 7 अक्टूबर को नरसंहार की साजिश रची, जिसके कारण इजरायली और अन्य राष्ट्रीयताओं सहित 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो गई, और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया, जिनमें से 101 गाजा में रहते हैं. ईडीएफ ने पुष्टि की है कि इनमें से  48 कैद में मारे गए थे.

नेतन्याहू ने मृत करार दिया

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बार-बार सिनवार को एक खतरे के रूप में खत्म करने के इजरायल के चल रहे प्रयासों के कारण कड़े शब्दों में संदर्भित किया है और उसे मृत करार दिया है. 

calender
17 October 2024, 08:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो