सिनवार की मौत पर बौखलाया हमास, बंधकों को छोड़ने के लिए रखी शर्त

Hamas on Yahya Sinwar's death: हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की इजरायली सैन्य अभियान में मौत हो गई है, जो संगठन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. इजरायली सेना ने एक इमारत पर हवाई हमला किया, जिसमें सिनवार की मौजूदगी का उन्हें पता नहीं था. सिनवार की मौत के बाद, हमास के नए नेता खलील अल-हया ने स्पष्ट किया है कि संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक इजरायल गाजा पर हमला बंद नहीं करता.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Hamas on Yahya Sinwar's death: हमास के शीर्ष नेता खलील अल-हया ने गाजा में इजरायली सैन्य अभियान के दौरान संगठन के प्रमुख याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की है. अल-हया ने टेलीविजन पर एक बयान जारी कर कहा कि जब तक गाजा पर हमला बंद नहीं होता और इजरायली सेना गाजा से वापस नहीं जाती, तब तक हमास बंधकों को रिहा नहीं करेगा. 

सिनवार की मौत हमास के लिए एक बड़ा झटका मानी जा रही है. इजरायली सेना ने गुरुवार रात गाजा में हवाई हमले के दौरान सिनवार को मार गिराया. हालांकि, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने यह स्पष्ट किया कि सिनवार इस मिशन का मुख्य लक्ष्य नहीं था. आईडीएफ को उस इमारत में सिनवार की मौजूदगी के बारे में पता नहीं था जिस पर उन्होंने हमला किया था.

याह्या सिनवार की मौत कैसे हुई?

इजराइली सेना ने गाजा में एक इमारत पर हमला किया, जिसमें हमास के कई लड़ाकों के प्रवेश करते देखा गया था. इस हमले के बाद इमारत आंशिक रूप से ढह गई, जिसमें हमास के प्रमुख याह्या सिनवार की भी मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास के इस नेता की मौत "संयोग से" हुई थी, क्योंकि इजरायली रक्षा बलों को हमले के समय उनकी मौजूदगी के बारे में पता नहीं था. 

इजरायली सेना की हिट लिस्ट में शीर्ष पर थे सिनवार

7 अक्टूबर के हमले के बाद याह्या सिनवार इजरायली सेना की हिट-लिस्ट में शीर्ष पर था. इजरायली अधिकारियों का कहना है कि सिनवार वही मास्टरमाइंड था, जिसने हमले की योजना बनाई थी, जिससे मौजूदा संघर्ष शुरू हुआ. हमास ने हमले के बाद इजरायली बंधकों को गाजा में कैद कर लिया था. सिनवार की मौत उग्रवादी समूह के लिए एक बड़ा झटका मानी जा रही है.

सिनवार का हमास में योगदान

गाजा में जन्मे याह्या सिनवार को इजरायली सहयोगियों और विरोधियों के खिलाफ कठोर कदम उठाने के लिए जाना जाता था. 2017 से गाजा में हमास का नेतृत्व कर रहे सिनवार की पहचान हमास के सख्त और कट्टर नेताओं में होती थी. इजरायली सेना द्वारा उन्हें पहले भी कई वर्षों तक कैद में रखा गया था. 

सिनवार की मृत्यु के बाद हमास के लिए चुनौती

सिनवार की मौत से हमास को एक बड़ा झटका लगा है, खासकर ऐसे समय में जब समूह पहले से ही अपने शीर्ष नेतृत्व के कई सदस्यों को खो चुका है. हमास के नए नेता खलील अल-हया ने यह साफ कर दिया है कि संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक इज़राइल गाजा पर अपना आक्रमण समाप्त नहीं करता.

calender
18 October 2024, 08:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो