हमास के मास्टरमाइंड को लगाना था ठिकाने, मार दिए दर्जनों फिलिस्तीनी, गाजा में कब रुकेगी इजराइल की तबाही?

Israel vs Hamas war: एक इजरायली अधिकारी ने औपचारिक घोषणा तक नाम न बताने की शर्त पर बताया कि हमास के एक अन्य शीर्ष अधिकारी राफा सलामा को भी हमले में निशाना बनाया गया. मोहम्मद देइफ, जिसे कई लोग 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता मानते हैं, जिसने इजराइल-हमास युद्ध को जन्म दिया, वह सालों से इजराइल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में टॉप पर है.

JBT Desk
JBT Desk

Israel vs Hamas war: इजराइल और हमास के बीच बीते साल 7 अक्टूबर, 2023 से युद्ध जारी है. अब तक 38,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इजराइल के अकेले 1200 से ज्यादा सैनिकों की जान गई है. इस बीच इजराइली सेना ने यह पुष्टि की है कि हमास के मिलिट्री चीफी मोहम्मद दीफ शनिवार को दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस में उनके हमले का टारगेट थे, जिसमें कम से कम 71 लोग मारे गए और 289 अन्य घायल हुए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक इजरायली अधिकारी ने औपचारिक घोषणा तक नाम न बताने की शर्त पर बताया कि हमास के एक अन्य शीर्ष अधिकारी राफा सलामा को भी हमले में निशाना बनाया गया. मोहम्मद देइफ, जिसे कई लोग 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता मानते हैं, जिसने इजराइल-हमास युद्ध को जन्म दिया, वह सालों से इजराइल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में टॉप पर है, ऐसा माना जाता है कि वह अतीत में कई बार इजराइल द्वारा किए गए हत्या के प्रयासों से बच निकला था. 

क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू?

गाजा पर हमले के बाद, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि वह पूरे दिन सुरक्षा वार्ता करेंगे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कई घायलों और मृतकों को निकटवर्ती नासेर अस्पताल ले जाया गया. इज़रायली आर्मी रेडियो ने इससे पहले कहा था कि यह स्पष्ट नहीं है कि हमले में देइफ मारा गया या नहीं. 

7 अक्टूबर को शुरू हुई थी जंग 

इजराइल ने गाजा में अपना अभियान बीते साल, 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद शुरू किया था, जिसमें आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल में घुसकर लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी, जिनमें अधिकतर नागरिक थे - और लगभग 250 का अपहरण कर लिया था.  क्षेत्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, तब से लेकर अब तक इजरायल के जमीनी हमलों और बमबारी से गाजा में 38,300 से अधिक लोग मारे गए हैं और 88,000 से अधिक घायल हुए हैं. 

calender
13 July 2024, 06:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!