जनरल कासिम सुलेमानी का समधी है हाशिम सफीद्दीन? कैसे बना हिजबुल्लाह का No-2

Hashim Safieddin: फिलिस्तीन-इजरायल के बाद अब इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग छिड़ गई है. पहले से जारी इस जंग ने बड़ा रूप इख्तियार कर लिया है. हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के बाद दावा किया जा रहा है कि उसके उत्तराधिक हाशिम सफीद्दीन के मारे जाने की भी खबर है.

JBT Desk
JBT Desk

Hashim Safieddin: मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बेरूत में इजरायली हमले में सीनियर हिजबुल्लाह नेता हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया. हाशिम को हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा था.  हालांकि, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) या लेबनान में हिजबुल्लाह की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजरायल ने गुरुवार को आधी रात को बेरूत पर हवाई हमलों की बौछार की, अंदाजा लगाय जा रहा है कि उस समय जब सफीद्दीन एक बंकर में सीनियर हिजबुल्लाह अधिकारियों की बैठक में हिस्सा ले रहा था. इजरायल द्वारा नसरल्लाह को मारे जाने के बाद से यह क्षेत्र में सबसे भारी बमबारी थी.

2017 में अमेरिका की तरफ से सफीद्दीन को आतंकवादी घोषित किया गया था. सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और समूह की जिहाद परिषद का भई सदस्य है, जो इसकी सैन्य मुहिमों का प्रबंधन करती है. नसरल्लाह के चचेरे भाई सफीद्दीन को आम तौर पर हिजबुल्लाह में 'नंबर दो' माना जाता था और ईरानी शासन के साथ भी उनके गहरे संबंध हैं. नसरल्लाह ने सफीउद्दीन को हिजबुल्लाह की परिषदों में कई प्रभावशाली पदों पर नियुक्त किया था, जिनमें से कुछ अधिक विवेकपूर्ण हैं. सफीउद्दीन कई मौकों पर समूह के प्रवक्ता भी रहे हैं.

हाशइम सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के गांव डेयर क़ानून एन-नाहर में हुआ था. उसने नसरल्लाह के साथ मिलकर शिया धार्मिक शिक्षा के दो मुख्य केंद्रों, इराकी शहर नजफ़ और ईरान के क़ोम में धर्मशास्त्र का की पढ़ाई हासिल की. वो संगठन के शुरुआती दिनों में ही हिज़्बुल्लाह में शामिल हो गया था. सफीद्दीन के ईरान से घनिष्ठ संबंध हैं. उसके बेटे, रेधा की शादी 2020 में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए टॉप ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है.

हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के सबसे तेजी से उभरते सदस्यों में से एक था. 1995 में उसे संगठन की गवर्निंग काउंसिल का सदस्य बनाया गया, जिसके तुरंत बाद उसे 'जिहाद काउंसिल' की देखरेख के लिए नियुक्त किया गया. हिजबुल्लाह की जिहाद काउंसिल संगठन के सैन्य अभियानों को नियंत्रित करती है.

ठीक तीन साल बाद 1998 में हाशिम सफीउद्दीन को संगठन की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व सौंपा गया. यह वह पद है जिस पर मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह 1992 में संगठन का महासचिव बनने से पहले दो बार कार्यरत थे. हसन नसरल्लाह की तरह हाशिम सफीद्दीन ने भी ईरान में पढ़ाई की. ईरान के क़ोम में धार्मिक शिक्षा प्राप्त करते समय, हाशिम सफ़ीउद्दीन ने तेहरान के साथ मजबूत संबंध स्थापित किए. हाशिम के बेटे रेजा हाशिम की शादी कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब सुलेमानी से हुई थी. इस शादी को कुछ विश्लेषकों और आलोचकों ने हिज़्बुल्लाह में एक ईरानी भूमिका के रूप में देखा था.

calender
04 October 2024, 11:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो