लगातार 4 साल में 'रद्दी' बना पाकिस्तानी पासपोर्ट, जानें भारत से कितना पीछे

Pakistan Passport Ranking: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने 2024 के लिए दुनियाभर के देशों की रैंकिंग रिलीज कर दी है. इसमें पाकिस्तान लगातार फिसड्डी बना हुआ है. ये स्थिति उसकी लगातार 4 सालों से है. हालांकि, इस साल 2023 के मुकाबले इसकी रैंकिंग में थोड़ा सुधार हुआ है. इससे पहले पाकिस्तान 32 देशों को वीजा फ्री ट्रैवल प्रोवाइड कराता था. अब ये संख्या बढ़कर 33 हो गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan Passport Ranking: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की पासपोर्ट रैंकिंग लगातार 4 सालों से पिछड़ी हुई है. हालांकि, 2023 के मुकाबले इसमें थोड़ा सुधार हुआ है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने 2024 के लिए दुनिया के कई देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग रिलीज की है. इसके अनुसार पाकिस्तान का स्थान 100वां है. ये पिछले साल 104वें स्थान पर था. पहले पाकिस्तान 32 देशों को वीजा फ्री ट्रैवल करने की सुविधा देता था. हालांकि, अब इस संख्या में बढ़ोतरी हुई है और लिस्ट में 33 देश शामिल हो गए हैं.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि लगातार 4 साल से पाकिस्तानी पासपोर्ट ने खराब स्थान पर है. ये दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट है. हालांकि, रैंकिंग में पाकिस्तान से नीचे इराक (101), सीरिया (102) और अफगानिस्तान (103) हैं.

पाकिस्तान की रैंकिंग

इस साल दुनिया के 199 देशों के पासपोर्ट को लेकर चर्चा की गई है. इसमें पाकिस्तान को 100वां स्थान मिला है. हालांकि, 2023 में पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया में 106 नंबर पर था. मतलब की इस साल 6 अंकों का सुधार हुआ है. रैंकिन वीजा फ्री ट्रैवल और यूजर एक्सपीरियंस के आधार पर तैयार किया जाता है.

भारत से कितना पीछे

साल 2024 में इन 199 देशों की पासपोर्ट रैंकिंग में भारत को 82वां स्थान मिला है. 2022 में भारत की रैंकिंग 87वें स्थान पर थी. वहीं 2023 में भारत को 84वां नंबर मिला था. भारत के पासपोर्ट से आप 58 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं. यानी लगातार भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में सुधार हुआ है. अभी पाकिस्तान भारत से 18 अंक पीछे है.

सबसे खराब कौन?

सबसे खराब रैंकिंग वाले देशों की बात करें तो अफगानिस्तान दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट वाला देश है. इसके जरिए महज 19 देश ही वीजा फ्री एंट्री देते हैं. ये 19 साल के इतिहास में सबसे खराब रैंकिंग है.

दुनिया के अन्य देशों का हाल

सिंगापुर लिस्ट में नंबर एक पर बना हुआ है. यहां के नागरिकों को 195 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. वहीं अन्य देशों की बात करें तो दूसरे स्थान पर जर्मनी, इटली, जापान, फ्रांस और स्पेन है. यहां के लोगों की 192 देशों तक वीजा फ्री पहुंच है. तीसरे नंबर पर 191 देशों में एंट्री के साथ ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं.

calender
25 July 2024, 12:23 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!