बेरूत हमले में बेटी समेत मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्लाह

इजरायली फौज ने क्लियर कर दिया है कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्लाह की मौत हो गई है. IDF के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया के ज़रिए बताया,'हसन नसरल्लाह मर चुका है.'

JBT Desk
JBT Desk

Hassan Nasrallah: इजरायल के साथ जंग के दौरान हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है. इज़रायली फौज ने शनिवार को ऐलान किया है कि बेरूत पर हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया. सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने एक्स पर ऐलान किया, "हसन नसरुल्लाह मर चुका है." सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अवराम ने भी एएफपी से पुष्टि की कि लेबनान की राजधानी पर शुक्रवार को हुए हमलों के बाद हिज़्बुल्लाह प्रमुख को "समाप्त" कर दिया गया है.

कहा यह भी जा रहा है कि दक्षिणी बेरूत में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर पर शुक्रवार को हुए इजरायली एयरस्ट्राइक में नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब मारी गई है. यह हमला तब किया गया जब इजरायल को सटीक खुफिया जानकारी मिली थी कि हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर उस स्थान पर मौजूद थे और इजरायल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों की सक्रिय रूप से योजना बना रहे थे.

आईडीएफ ने नसरुल्लाह की हत्या की पुष्टि करते हुए एक बयान में कहा, “हसन नसरुल्लाह के हिजबुल्लाह के महासचिव के तौर पर 32 साल के शासनकाल के दौरान, वह कई इजरायली नागरिकों और सैनिकों की हत्या और हजारों आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था.”

इज़रायली सेना ने कहा कि नसरुल्लाह दुनिया भर में आतंकवादी हमलों को निर्देशित करने और उन्हें अंजाम देने के लिए ज़िम्मेदार था, जिसमें विभिन्न राष्ट्रीयताओं के नागरिकों की हत्या की गई थी. आईडीएफ ने कहा, "नसरुल्लाह संगठन का केंद्रीय निर्णयकर्ता और रणनीतिक नेता था." उन्होंने आगे कहा,'हसन नसरल्लाह के नेतृत्व में हिज़्बुल्लाह आतंकवादी संगठन 8 अक्टूबर को इज़रायल राज्य के खिलाफ़ अपने युद्ध में हमास आतंकवादी संगठन में शामिल हो गया. तब से, हिज़्बुल्लाह इज़रायल राज्य के नागरिकों पर अपने निरंतर और अकारण हमले जारी रखे हुए है, जिससे लेबनान राज्य और पूरा क्षेत्र व्यापक रूप से उग्र हो रहा है.'

calender
28 September 2024, 01:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो