हिजबुल्लाह चीफ दे रहा था TV पर भाषण, इजरायल ने कर दिया हमला; भीषण तबाही तय!

Israel Attack on Lebanon: पेजर हमला करने के बाद अब इजरायल लेबनाना में हवाई हमले कर रहा है. शुक्रवार को हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह पेजर अटैक के खिलाफ भाषण दे रहा था तभी इजरायल ने हवाई हमला कर दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Attack on Lebanon: इजरायल ने गुरुवार को लेबनान में आतंकी समूह हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाते हुए बड़े पैमाने पर हमला किया. इजरायल डिफेंस फोर्स ने ये हमले हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह द्वारा टेलीविजन भाषण देने के तुरंत बाद शुरू किया. IDF ने इसकी जानकारी एक्स पर दी है. पेजर हमले के बाद अब इजरायल लेबनान में हवाई हमले कर रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार बेरूत के आसमान में इस वक्त 3 इजराइली फाइटर जेट्स मौजूद हैं

पेजर विस्फोटों के बाद हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह द्वारा अपना पहला भाषण देने के कुछ ही मिनटों बाद, इजरायल ने आतंकवादी समूह के ठिकानों को निशाना बनाकर लेबनान में बड़े पैमाने पर हमला किया.

IDF ने बताय क्यों हिजबुल्लाह पर कर रही है हमला

IDF ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इजरायल डिफेंस फोर्स  वर्तमान में लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहा है ताकि हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को कम किया जा सके. दशकों से, हिजबुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियारबंद कर रखा है, उनके नीचे सुरंगें खोदी हैं और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है - जिससे दक्षिणी लेबनान युद्ध क्षेत्र में बदल गया है."

इससे पहले दिन में, आईडीएफ ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के छह "आतंकवादी बुनियादी ढांचे स्थलों" और एक हथियार भंडारण सुविधा पर बमबारी की. हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान में चिहिन, तैयबे, ब्लिडा, मीस एल जबल, ऐतरौन और केफरकेला में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया, साथ ही खियाम के क्षेत्र में हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण सुविधा को भी निशाना बनाया.

भाषण में क्या बोला हिजबुल्लाह प्रमुख

अपने भाषण में, हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह ने कहा कि नियोजित विस्फोट 'युद्ध की घोषणा' थे. हम तेल अवीव को उत्तर में सीमा क्षेत्र से विस्थापित हुए इजरायली नागरिकों को उनके घरों में वापस लाने के अपने नए युद्ध उद्देश्य को साकार करने से रोकेगा.

नसरल्लाह ने कहा, "मैं इजरायली सरकार, इजरायली सेना और इजरायली लोगों से कहना चाहता हूं: आप कामयाब नहीं होंगे. मैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू से कहता हूं: आप जो चाहें कर सकते हैं, आप कामयाब नहीं होंगे."

उसने आगे कहा कि एकमात्र समाधान गाजा के लोगों के खिलाफ आक्रामकता को रोकना है. कोई सैन्य वृद्धि नहीं, कोई हत्या नहीं, कोई पूर्ण युद्ध नहीं आपके बसने वालों को सीमा क्षेत्र में वापस नहीं लाएगा. आप यह जानते हैं."

calender
19 September 2024, 09:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!