इजरायल के हमले में मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी, UN चीफ ने चेताते हुए कह दी ये बात

मंगलवार को इजरायली हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के एक कमांडर की मौत हो गई है.  सूत्रों ने मारे गए कमांडर की पहचान इब्राहिम कुबैसी के रूप में की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपने सूत्रों के हवाले से इस घटना के बारे में जानकारी दी है. इस हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि तरह के हमले अस्थिरता को बढ़ावा देते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि मंगलवार को बेरूत में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत हो गई. मारे गए कमांडर की पहचान इब्राहिम कुबैसी के रूप में हुई है. इस हमले से इजरायल ने ईरान समर्थित समूह को एक और झटका दिया है. इजराइल ने लेबनान में लक्ष्यों पर हवाई हमलों की एक नई लहर शुरू करने के बाद लगातार दूसरे दिन लेबनान की राजधानी के हिजबुल्लाह नियंत्रित क्षेत्र पर हमला किया.

गाजा में अपनी दक्षिणी सीमा पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ लगभग 12 महीने के युद्ध के बाद, इजरायल अपना ध्यान उत्तरी सीमा पर केंद्रित कर रहा है. हिजबुल्लाह हमास के समर्थन में इजरायल में रॉकेट दाग रहा है, जिसे ईरान का भी समर्थन प्राप्त है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बेरूत हमले में छह लोगों की मौत और 15 के घायल होने की शुरुआती संख्या बताई है.

इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ छेड़ा युद्ध 

सोमवार को इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ हवाई हमले किए. इस हमले को लेकर लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि 500 ​​से अधिक लोग मारे गए. बता दें कि इजरायल ने ये हवाई हमला बेरूत के आमतौर पर व्यस्त रहने वाले घोबेरी इलाके में एक इमारत पर किया. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर सामने आया है जिसमें पांच मंजिला इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल को नुकसान दिखाई दे रहा है. इजरायल के सैन्य प्रमुख ने अपने बयान में पहले ही कहा था कि हिजबुल्लाह पर हमले तेज किए जाएंगे.

UN चीफ ने चेताते हुए कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने लेबनान पर हो रहे हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि इस तरह के हमले अस्थिरता को बढ़ावा देते हैं. UN चीफ ने देशों के द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानून को न मानने और हमला कर इन कानूनों से बच जाने को लेकर चिंता जताई है. लेबनान में हो रहे लगातार घातक हमले को लेकर उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हमले होते रहे तो जल्द लेबनान दूसरा गाजा बन जाएगा. उन्होंने मध्य पूर्व में प्रभाव रखने वाले किसी भी व्यक्ति से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच शत्रुता को बढ़ने से रोकने का आह्वान किया.

calender
24 September 2024, 07:41 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!