हॉर्स डिप्लोमेसी: हथियार के बदले रूस से मिले ये खास घोड़े, कुछ ऐसे मजा ले रहे हैं किम जोंग

World News: व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 24 शुद्ध नस्ल के घोड़े गिफ्ट में दिए हैं. रूसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल किए गए तोपखाने के गोलों के बदले किम को ये तोहफा दिया है. किम की पसंदीदा कही जाने वाली ओरलोव ट्रॉटर नस्ल के 19 घोड़े और पांच घोड़ियां शामिल हैं.

JBT Desk
JBT Desk

World News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 24 शुद्ध नस्ल के घोड़े उपहार में दिए हैं. द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल किए गए तोपखाने के गोलों के बदले रूस ने यह तोहफा दिया गया. किम की पसंदीदा कही जाने वाली ओरलोव ट्रॉटर  नस्ल के 19 घोड़े और पांच घोड़ियां शामिल हैं. दो साल पहले, प्योंगयांग को 30 ओरलोव ट्रॉटर  भी मिले थे, और किम को एक प्रचार वीडियो में एक सफेद घोड़े की सवारी करते हुए देखा गया था. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बर्फबारी के दौरान माउंट पेक्टू पर एक सफेद घोड़े की सवारी करते हुए किम की तस्वीर, जिसे 2019 में राज्य मीडिया द्वारा जारी किया गया था, ने इंटरनेट पर काफी ध्यान आकर्षित किया था. किम जिस घोड़े पर सवार थे, उसे उत्तर कोरिया की विरासत का प्रतीक माना जाता है. 

विश्वास पैदा करने के लिए थी किम की तस्वीर 

दरअसल,1950-53 के कोरियाई युद्ध के बाद इस देश ने आर्थिक सुधार को लेकर प्रयास शुरू किए जिसका नाम पौराणिक पंखों वाले घोड़े चोलिमा पर रखा था. खास बात यह है कि  उत्तर कोरिया के रॉकेट बूस्टर में से एक का नाम भी चोलिमा-1 है. एक्सपर्ट के अनुसार, सफेद घोड़े पर सवार किम की तस्वीर उत्तर कोरियाई लोगों में यह विश्वास पैदा करने के लिए बनाई गई थी कि उनके पास सत्ता की बागडोर एक ताकतवर और भाग्यवान व्यक्ति के हाथों में है.

पुतिन की भी तस्वीर हुई वायरल 

इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक तस्वीर भी काफी चर्चित रही है जिसमें वे भूरे रंग के घोड़े पर सवार हैं, उन्होंने धूप का चश्मा, सोने की चेन और सेना की पतलून पहन रखी है. जून में किम ने पुतिन को एक जोड़ी पुंगसन कुत्ते उपहार में दिए थे, जो एक स्थानीय नस्ल का शिकारी कुत्ता है.  दोनों नेताओं के बीच संबंध हाल ही में मजबूत होते दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि दोनों नेताओं के बीच 'व्यापक साझेदारी समझौते' पर हस्ताक्षर सहित कूटनीतिक कदमों में वृद्धि हुई है. पुतिन ने अगस्त में किम को 447 बकरियां भी उपहार में दी थीं.

calender
01 September 2024, 06:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!