SCO Summit: कैसी हैं पाकिस्तान की तैयारियां, राजधानी इस्लामाबाद में लॉकडाउन जैसे हालात

शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ की 23वीं मीटिंग इस्लामबाद में होने जा रही है. इसके लिए तमाम तैयारियां कर ली गई है. भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर मीटिंग का हिस्सा होंगे. लगभग 9 वर्षों के बाद यह पहली बार हो रहा है जब कोई भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान दौरे पर है.

JBT Desk
JBT Desk

SCO Summit: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की 23वीं बैठक मंगलवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में शुरू होगी. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के शीर्ष नेता शामिल होंगे और यह कड़े सुरक्षा उपायों के बीच हो रहा है. सुरक्षा चिंताओं के कारण इस्लामाबाद और उसके पड़ोसी शहर रावलपिंडी दोनों में प्रमुख मार्ग और व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं. भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज, 15 अक्टूबर को पाकिस्तान पहुंचेंगे. लगभग नौ वर्षों में यह पहली बार होगा कि कोई भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा करेगा, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध कुछ खास नहीं हैं.

पाकिस्तान में अन्य देशों के नेताओं का पहुंचना शुरू हो गया. एससीओ शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, बेलारूस के प्रधानमंत्री रोमन गोलोवचेंको, कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री ओलादास बेक्टिनोव, रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, ताजिकिस्तान के प्रधानमंत्री कोहर रसूलजादा और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव हिस्सा लेंगे. बैठक में किर्गिज़ कैबिनेट के अध्यक्ष दपारोव अकिलबेक, ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद रज़ा आरिफ़ भी शामिल होंगे. 

मंगोलिया एक पर्यवेक्षक के रूप में शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है, जिसका प्रतिनिधित्व मंगोलिया के प्रधानमंत्री कर रहे हैं. कैबिनेट के उपाध्यक्ष राशिद मुरीदोव विशेष अतिथि के तौर पर तुर्कमेनिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे. एससीओ के महासचिव झांग मिंग, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना की कार्यकारी समिति के निदेशक रुस्लान मिर्जायेव, एससीओ बिजनेस काउंसिल के बोर्ड के अध्यक्ष आतिफ इकराम शेख और एससीओ इंटरबैंक यूनियन परिषद के अध्यक्ष मराट येलिबयेव शामिल हैं.

बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेशी नेताओं के इस्लामाबाद पहुंचने का सिलसिला आज भी जारी रहेगा जबकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आज मेहमानों के सम्मान में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे.

एससीओ बैठक में अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में चल रहे सहयोग पर चर्चा होगी और संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी। संगठन के सदस्य राज्य आपसी सहयोग को और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण संगठनात्मक निर्णय लेंगे और संगठन के बजट को मंजूरी देंगे.

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए इस्लामाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इस्लामाबाद ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, रेड जोन की ओर जाने वाली सभी सड़कें बंद कर दी गई हैं. साथ ही राजधानी इस्लामाबाद की लगभग तमाम सड़कों को सजा दिया गया है. जिसके वीडियोज भी जारी किए गए हैं.

calender
15 October 2024, 12:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो