अमेरिका तूफानी तबाही: 1.20 करोड़ लोग प्रभावित, लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

Tropical Storm Helene America: अमेरिका में दिलदहला देने वाली तस्वीर सामने आई है, दरअसल, वहां पर चक्रवाती तूफान हेलेन काफी तबाही मचा रहा है. करीब 15 राज्यों में इमरजेंसी की घोषणा की गई है. हालात काफी खराब हैं. ज्यादातर इलाके पानी में डूबे हुए हैं और लोग घरों से पलायन कर चुके हैं. इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Tropical Storm Helene America: अमेरिका में चक्रवाती तूफान हेलेन तबाही मचा रहा है. देश के करीब 15 राज्य इस तूफान की चपेट में हैं. 2 दिन में इस तूफान के कारण 33 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब सवा करोड़ लोग बेघर हो गए हैं. 5000 से ज्यादा फ्लाइट्स पर असर पड़ा है. 1000 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल की गई है. लोगों के घरों में पानी भर गया है, जिस वजह से वे पलायन करने को मजबूर हैं.

फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना, वर्जीनिया और अलबामा में सरकार ने रेड अलर्ट और इमरजेंसी की घोषणा की हुई है.  200 से 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तूफान हवाएं काफी तबाही मचा रही हैं. जगह-जगह पेड़ उखड़े हुए हैं, जिनसें बिजली लाइनें टूट गई हैं और करीब 10 लाख से ज्यादा घर-ऑफिस अंधेरे में डूबे हुए हैं. 

कई लोगों की हुई मौत

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हेलेन तूफान से जान गंवाने वाले वालों तीन फायर फायटर, एक महिला और उसके एक महीने के जुड़वां बच्चे के अलावा 89 साल की एक बुजुर्ग भी शामिल हैं, जिनका घर एक गिरते पेड़ की चपेट में आ गया था. एपी के अनुसार, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना और वर्जीनिया में कई लोगों की मौत हुई. फ्लोरिडा में 7 और जॉर्जिया में 11, साउथ कैरोलिना में 2 फायर कर्मियों समेत 14 लोगो की मौत हुई है. कई इलाकों में सड़कें और घर पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हैं.

अस्पतालों की बिजली कट 

क्लास 4 के इस तूफान के तूफान के चलते दक्षिणी जॉर्जिया के कुछ अस्पतालों की बिजली कट गई. वहीं फ्लोरिडा के गवर्नर ब्रायन केम्प ने कहा कि अधिकारियों को मलबा हटाने और सड़कें खोलने के लिए चेनसॉ का इस्तेमाल करना पड़ा. तूफान के गुजर जाने के बाद सैकड़ों मील उत्तर-पूर्व टेनेसी तक मलबा फैला हुआ दिखा. वहीं उत्तरी कैरोलिना के नैश काउंटी सहित कुछ क्षेत्रों में बवंडर के कारण चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

calender
28 September 2024, 08:29 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो