India-Canada relations: एनडीपी नेता जगमीत सिंह ने की भारतीय राजदूतों और RSS पर प्रतिबंध लगाने की मांग

India Canada Relations: खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच चल रही तनातनी के बीच कनाडाई सिख नेता जगमीत सिंह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. जगमीत सिंह पहले भी प्रधानमंत्री ट्रूडो की सत्तारूढ़ सरकार का समर्थन कर चुके हैं. 

Amit Kumar
Amit Kumar

India Canada Relations: खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच तनातनी चल रही है. दोनों देशों आपसी रिलेशन का बेड़ागर्क हो गया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बाद रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने भी भारतीय राजनयिकों पर हत्या का आरोप लगाया है. इन सबके बीच कनाडाई सिख नेता जगमीत सिंह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। जगमीत सिंह पहले भी प्रधानमंत्री ट्रूडो की सत्तारूढ़ सरकार का समर्थन कर चुके हैं. 

क्या बोले जगमीत सिंह ?

जगमीत सिंह ने कहा कि हम भारत के राजनयिकों को निष्कासित करने के आज के फैसले का समर्थन करते हैं और हम मांग कर रहे हैं कि कनाडा सरकार भारत के खिलाफ राजनयिक प्रतिबंध लगाए, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नेटवर्क (आरएसएस) पर प्रतिबंध लगाए. साथ ही, सिंह ने कहा कि कनाडा अगर आतंकवादियों का साथ दे रहा है तो उसे भी इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. 

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि कनाडाई पुलिस ने आरोप लगाया था कि भारतीय राजनयिक और वाणिज्य दूतावास अधिकारी अपने पद का फायदा उठाकर गुप्त सूचनाएं इकट्ठा करने में शामिल थे. इसके साथ ही भारत ने मंगलवार को इन सभी आरोपों को पूरी तरह खारिज कर दिया. उन्होंने सरेआम कहा कि कनाडा आतंकवादियों का समर्थन कर रहा है, जोकि आने वाले भविष्य में खतरनाक साबित हो सकता है.

खालिस्तान समर्थक रुख के लिए जाने जाने वाले एनडीपी नेता ने ओटावा में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया। जगमीत ने सार्वजनिक सुरक्षा समिति के साथ एक आपातकालीन बैठक की. 

बैठक का उद्देश्य

यह बैठक इस लिए कि ताकि यह बैस्ट तरीके से अंडरस्टैंड करवाया जा सके कि वह कनाडा के की सुरक्षा के लिए गंभीर हैं. जगमीत सिंह ने कहा कि इसलिए मैं सचमुच मानता हूं कि अपने देश की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है. मुझे यह देश पसंद है. हमें लोगों को सुरक्षित रखने और अपने लोकतंत्र की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता है. 

calender
17 October 2024, 08:15 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो