Visa free Countries: मलेशिया समेत इन देशों में नहीं लेना पड़ेगा भारतीयों को वीजा, कई अन्य देशों में इंडियंस को मिलती हैं सुविधा

फ्री वीजा की बात करें तो मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक बिना वीजा के हमारे देश में घूमने के लिए आ सकते हैं और 30 दिनों तक यहां पर रह सकते हैं.

Sachin
Sachin

World Tour: विदेश में घूमने के लिए हर एक व्यक्ति का सपना होता है, कुछ लोगों को तो घूमने-फिरने के लिए एक बहाना चाहिए. हालांकि विदेश घूमने के लिए आपके पास वीजा होना जरुरी है. अगर आपके पास नहीं है तो घबराने की बात कतई नहीं है. कई ऐसे देश हैं जो अपने यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को कुछ शर्तों के साथ छूट देते हैं. ऐसे ही मलेशिया समेत इन 19 देशों में घूमने के लिए इंडियंस को वीजा देने की जरुरत नहीं है. इन देशों में आप 1 महीने के करीब घूम-फिर कर सकते हैं. 

मलेशिया ने भी फ्री वीजा की घोषणा की 

फ्री वीजा की बात करें तो मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक बिना वीजा के हमारे देश में घूमने के लिए आ सकते हैं और 30 दिनों तक यहां पर रह सकते हैं. अनवर ने यह घोषणा पीपल्स जस्टिस पार्टी की कांग्रेस को संबोधित करते समय की थी. भारत के साथ चीन के नागरिकों को भी फ्री वीजा की सुविधा देने की बात कही. क्योंकि मलेशिया के भारत और चीन दो सबसे बड़े व्यापार साझेदार हैं. 

19 देशों में बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा 

थाईलैंड और श्रीलंका भी भारत के लोगों को आकर्षित करने के लिए फ्री वीजा के जरिए अपने देश में घूमने की इजाजत दे चुके हैं. इसी के साथ अब 19 देशों में भारतीयों को वीजा की जरुरत नहीं पड़ेगी. बस आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए और आप इन देशों की यात्रा कर सकेंगे. 

फ्री वीजा में घूमने वाले देशों की सूची 

भूटान, ग्रेनाडा, बारबाडोस, डोमिनिका, हैती, हॉन्ग-कॉन्ग, मॉरिशस, मालदीव, मॉन्टसेराट, नेपाल, निउए आइलैंड, समोआ, सेनेगल, सर्बिया, थाइलैंड, श्रीलंका, मलेशिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो और सैंट विन्सैंट एंड द ग्रेनाडीस.  

भारतीयों को 26 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा 

बता दें कि इनके अलावा विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, 26 देशों में ऑन अराइवल की सुविधा भी प्रदान की गई है. साथ ही 25 देशों में ई-वीजा लेना पड़ेगा. 11 देशों में दोनों ही सुविधाएं दी गई हैं. बीते महीने पहले ही थाईलैंड ने घोषणा की थी कि ताइवान और भारत के लोग बिना वीजा के भी थाईलैंड में यात्र कर सकते हैं. थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने कहा था कि हमारे देश में भारत और ताइवान के लोग भारी संख्या में घूमने के लिए आते हैं. वहीं, श्रीलंका ने भी अपने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को फ्री वीजा देने का फैसला किया है. 

वियतनाम भी फ्री वीजा पर विचार कर रहा है 

कई देशों को देखते हुए वियतनाम भी भारत और चीन के नागरिकों को वीजा से मुक्त करने पर विचार कर रहा है. अभी वहां पर  स्पेन, डेनमार्क, स्वीडन, फ़िनलैंड, इटली और जर्मनी के लोगों को बिना वीजा के एंट्री मिली हुई है. 

यहां पर है भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल सुविधा

भारतीयों को कई देशों में वीजा ऑन अराइव की सुविधा प्राप्त है, इसका मतलब है कि जब कोई भारतीय इन देशों में पहुंचेगा तो और उसे एयरपोर्ट पर ही वीजा प्राप्त हो जाएगा. इसमें मुख्म तौर पर बोलीविया, कापो वर्दे, अंगोला, कैमरून यूनियन रिपब्लिक, फिजी, कूक आईलैंड्स, इंडोनेशिया, जमैका, गिनी बिसाउ, ईरान, जमैका, जॉर्डन, किरिबती, मौरिटेनिया, लाओस, मेडागास्कर, क़तर, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आईलैंड्स, रीयूनियन आईलैंड, रवांडा, ट्यूनीशिया, सीशेल्स, सोमालिया, वानुआतु, तुवालु और ज़िम्बॉब्वे शामिल हैं. 

इन देशों में मिलता है ई-वीजा 

अज़रबैजान, अर्जेंटीना, आर्मीनिया, बेनिन, कोट डी वा, अज़रबैजान, कोलंबिया, जिबुती, जॉर्जिया, कज़ाख़्स्तान, कीर्गिस्तान रिपब्लिक, लेसोटो, लेसोटो, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण कोरिया, उज़्बेकिस्तान, ताइवान, मोलदोवा, पापुआ न्यू गिनी, सिंगापुर, यूगांडा, ओमान, रूस, तुर्की और ज़ांबिया. 

Topics

calender
28 November 2023, 11:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!